दिल्ली राव आईएएस कोचिंग सेंटर में जलभराव के कारण मरने वाले 3 छात्र कौन थे ?

उतर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल नवीन डालवीन की शनिवार को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव आईएएस कोचिंग सर्किल के बेसमेंट में जलभराव के कारण मौत हो गई। ये तीनों सिविल सेवा की तैयारी कर रहे थे।

मध्य दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में शनिवार को भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने के कारण आईएएस की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत हो गई। एनडीआरएफ और अग्निशमन विभाग की टीमों ने बेसमेंट से शवों को बाहर निकाला, जिनकी पहचान उतर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन डालवीन के रूप में हुई।

छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी

इस घटना के बाद छात्रों में भारी गुस्सा देखने को मिला। राव कोचिंग सेंटर और अन्य कोचिंग सेंटरों के छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया और नारे लगाए। हालांकि दिल्ली पुलिस विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर सख्ती बरतते हुए हल्का बल प्रयोग किया। कई छात्रों को डिटेन भी किया गया है।

पीड़ितों के परिवारों ने कोचिंग सेंटर पर लापरवाही का आरोप लगाया और यह भी आरोप लगाया कि उन्हें अस्पताल में पीड़ितों के शव देखने की अनुमति नहीं मिली। उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव के पिता ने मीडिया से कहा कि उन्हें उनकी बेटी का शव देखने की इजाजतं नहीं मिली। स्टाफ ने उनको सिर्फ एक कागज दिखाया, जिसपर मृतका का नाम लिखा हुआ था।

श्रेया यादव

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर की 25 वर्षीय श्रेया यादव अप्रैल 2024 में राव आईएएस कोचिंग सर्किल में शामिल हुई थी। श्रेया तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी थी। वह आईएएस बनने का सपना लेकर आई थी।

श्रेया यादव ने उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर स्थित कमला नेहरू प्रौद्योगिकी संस्थान से बीएससी की डिग्री हासिल की थी। परिवार और शिक्षकों के अनुसार, श्रेया बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थी। श्रेया के पिता अंबेडकर नगर में एक डेरी शॉप चलाते हैं। श्रेया का एक भाई अभिषेक यादव मास कम्युनिकेशन का छात्र है।

तान्या सोनी

25 वर्षीय तान्या सोनी तेलंगाना के सिकंदराबाद की रहने वाली थी। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा रह चुकी थी। न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, तान्या दिल्ली के महाराजा अग्रसेन महिला कॉलेज के हॉस्टल में रहती थी। डेढ़ महीने पहले ही तान्या ने कोचिंग सेंटर में प्रवेश लिया था।

तान्या सोनी के पिता तेलगाना की एक खनन कंपनी में काम करते हैं। तान्या सोनी तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी थीं।

नवीन डालवीन

केरल के एर्नाकुलम के 28 वर्षीय नवीन डालवीन पिछले आठ महीने से दिल्ली में रह रहे थे। उन्होंने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी। दिल्ली के पटेल नगर में रहने वाला नवीन डालवीन सुबह दस बजे राव कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पढ़ाई के लिए गया था। नवीन का परिवार पिछले एक दशक से एर्नाकुलम में रह रहा था।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *