Site icon www.4Pillar.news

आखिर क्यों की गई थी नोटबंदी,क्या मिला ?

आखिर क्यों की गई थी नोटबंदी,क्या मिला ?

यह दर्दनाक रूप से स्पष्ट हो गया कि काले धन पर सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में जो इरादा किया गया था, वह अफसोसपूर्वक भारतीय लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था पर इस युग का -बम विस्फोट साबित हुआ था “मीरा सान्याल

यह केवल 2 9 अगस्त, 2018 को था, आरबीआई ने 2017-18 की वार्षिक रिपोर्ट में अंतिम आंकड़े बताए थे। कुल 15.41 लाख करोड़ नोटबंदी के नोटों में से 15.31 लाख करोड़ वापस कर दिए गए थे, जो कि नोटबंदी मुद्रा के 99.35% है।नोटों का मूल्य वापस नहीं किया गया था जोकि 10.72 बिलियन केवल 0.65% है।

पूर्व-अनुमान में, ऐसा प्रतीत होता है कि भारतीय रिजर्व बैंक डेटा जारी करने में अनिच्छुक था क्योंकि डेमोनेटिज़ेशन डिविडेंड जो इतनी उत्साहजनक वादा किया गया था वह एक मृगतृष्णा बन कर रह गया था। चूंकि काले धन और नकली मुद्रा दोनों पर सरकार की धारणाओं को स्पष्ट रूप से डेटा द्वारा समर्थित नहीं किया गया था, इसलिए डेटा को जारी नहीं किया जा रहा था। यह स्पष्ट था कि नोटबंदी का गणित बहुत गलत हो गया था।
जैसे-जैसे बैंकों में पैसा डालना जारी रहता था, हर कोई देख सकता था कि काला धन न तो जला दिया गया था और न ही गंगा में डुबाया गया था। ऐसा लगता है कि या तो भारत में कोई काला पैसा नहीं था या, अधिक संभावना है कि इसे तेजी से सफेद में लाया जा रहा था!

हालांकि आगामी घटनाएं स्पष्ट हैं, लेकिन इतना स्पष्ट नहीं है कि किसने नोटबंदी की योजना बनाई, क्यों 8 नवंबर को नोटबंदी की घोसना के लिए चुना गया था, और किसकी सलाह पर और इस धारणा पर किस बड़े निर्णय को लिया गया था।

नोटबंदी के इस कदम के पीछे के उद्देश्यों के रूप में कई सिद्धांत थे।

एक फरवरी-मार्च 2017 के लिए निर्धारित आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों से संबंधित है। परिसंचरण से बाहर निकलने से वे चुनाव लड़ने के लिए इकट्ठे हुए हैं, परिकल्पना यह थी कि नोटबंदी विपक्षी पार्टियों को आर्थिक रूप से विकलांग करेगा, इस प्रकार इस महत्वपूर्ण कदम से राज्य में बीजेपी की जीत को सुविधाजनक बनाएगा।

दूसरा यह था कि प्रधान मंत्री मोदी काले धन के खिलाफ मजबूत कार्रवाई करने के रूप में देखना चाहते थे। प्रधान मंत्री के पूर्व समर्थक, जैसे कि अनुभवी वकील राम जेठमलानी, काले धन पर 2014 के अपने वादे को न रखने के लिए उनकी आलोचना करते हुए मुखर थे: ‘उन्होंने जो वादा किया था वह था कि 9 0 लाख करोड़ रुपये का काला धन छुपाया गया था विदेशी बैंकों और वह उस पैसे वापस ले लेंगे और हर गरीब व्यक्ति के परिवार को 15 लाख दे देंगे ‘

Demonstration

एक तीसरा सिद्धांत यह था कि एक संभावित विनाशकारी रहस्योद्घाटन से ध्यान हटाने के लिए निर्णय लिया गया जो प्रधान मंत्री की प्रतिष्ठा को प्रभावित कर सकता है। इसे 15 नवंबर को दिल्ली विधायी विधानसभा के तल पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल रखा था,उनका आरोप था कि आयकर विभाग द्वारा छापे के दौरान जब्त किए गए दस्तावेज यह साबित करते हैं कि प्रधान मंत्री को उनके गुजरात के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान रिश्वत मिली थी।
वरिष्ठ वकील प्रशांत का आरोप और दस्तावेज कुख्यात ‘जैन हवाला डायरी’ मामले की याद दिलाते थे। 1 99 1 में, एक व्यापारी, एसके जैन को गिरफ्तार कर लिया गया था। जैनके निवास की खोज के दौरान, एक हस्तलिखित डायरी मिली थी जिसमें 115 व्यक्तियों को किए गए 65 करोड़ रुपये के भुगतान की टिप्पणियां शामिल थीं। प्राप्तकर्ताओं के नाम कोड में लिखे गए थे, लेकिन उन्होंने देश के कुछ वरिष्ठ-राजनीतिक नेताओं के प्रारंभिक मिलान किए। इस मामले से संबंधित एक ऐतिहासिक निर्णय में, सुप्रीम कोर्ट ने १९९७ में शासन किया।

अगले कुछ हफ्तों के दौरान, कांग्रेस के नेता राहुल गांधी और सीपीआई (एम) के नेता सीताराम येचुरी ने प्रधान मंत्री मोदी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को दोहराया। इन आरोपों में लागू देश भर में उठाए गए एक प्रश्न का उत्तर था: ‘इस तरह के एक कठोर कदम की तैयारी स्पष्ट रूप से अपर्याप्त क्यों थी,’ इतनी जल्दी में नोटबंदी की घोषणा क्यों की गई और कार्यान्वित किया गया था? ‘

हालांकि, जैन हवाला मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित सिद्धांत को उलटकर, और स्पष्ट रूप से इस विवाद को करीब 11 जनवरी 2017 को लाया गया, जस्टिस अरुण मिश्रा और अमिताव रॉय की एक खंडपीठ ने ‘कॉमन कॉज’ की याचिका को खारिज कर दिया।

30 दिसंबर की समयसीमा करीब बढ़ी, सरकार के फैसले अधिक अनिश्चित हो गए। एक विचित्र कदम में, भारतीय रिज़र्व बैंक ने 1 9 दिसंबर को एक परिपत्र जारी किया था जिसमें कहा गया था कि सभी जमा को एकमुश्त जमा राशि के रूप में बनाना होगा।बैंक 5,000 से अधिक की राशि की जांच दो बैंक अधिकारियों द्वारा की जाएगी, जो कर सकते हैं पैसे जमा करने में ‘देरी’ के कारण पर सवाल उठाएं।

लोगों ने अविश्वास और उत्पीड़न के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्हें विश्वासघात महसूस हुआ, क्योंकि प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से लोगों से बैंकों को भीड़ न करने के लिए कहा था, क्योंकि उनके पास नोट्स जमा करने के लिए 30 दिसंबर तक था। आलोचना के बंधन के साथ सामना करते हुए, आरबीआई ने 21 दिसंबर को दो दिन बाद इस सर्कुलर को वापस ले लिया, हालांकि केवल ‘पूरी तरह से केवाईसी अनुपालन खातों’ के लिए।नोटबंदी का गोलपोस्ट भी स्थानांतरित हो जाना शुरू कर दिया। यह देखते हुए कि यह काले धन, भ्रष्टाचार, नकली नोटों और आतंकवाद को खत्म करने के लक्ष्यों पर नहीं पहुंच रहा था, राजनीति ने भारत को डिजिटल, नकदी रहित अर्थव्यवस्था बनाने, कर आधार को बढ़ाने और अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने के लिए केंद्र बनाना शुरू कर दिया।

30 दिसंबर को, जब नोटबंदी खिड़की बंद हो गई, तो सभी ने उम्मीद जताई कि आरबीआई अंततः कुछ संख्याएं जारी करेगा। लेकिन, पूरी तरह से पिन ड्राप साइलेंसथा । इसलिए, जब 31 दिसंबर को प्रधान मंत्री देश को संबोधित करेंगे, तो लोगों ने उत्सुकता से 50 दिनों के नोटबंदी अभ्यास के एक रिपोर्ट कार्ड की उम्मीद की – काले धन और नकली धन की मात्रा जो पता चला और नष्ट हो गया और वादा किया गया लाभ जो अब उन्हें अर्जित करेंगे।

जनता निराश थी कोई रिपोर्ट कार्ड या संख्या साझा नहीं की गई थी, और कुछ टोकन प्रोत्साहनों के अलावा, कोई लाभ नहीं हुआ था। देश ने प्रधान मंत्री द्वारा अनुरोध किए गए लाभों की उत्सुकता से उत्सुकता से 50 दिनों के लिए धैर्यपूर्वक सामना किया था। वर्ष एक गंभीर नोट पर समाप्त हुआ क्योंकि यह लोगों के लिए स्पष्ट हो गया कि उनका दर्द, आय का नुकसान, नौकरियों में व्यवधान, असुविधा और बलिदान व्यर्थ हो गया था।
गोवा में प्रधान मंत्री ने कहा था कि यह कदम 10 महीने की योजना में था। इसलिए, अर्थव्यवस्था के पुन: मुद्रीकरण में होने वाली भारी कार्यान्वयन और भारी देरी के लिए कोई बहाना नहीं है।

दृष्टिकोण

पूरी तरह से उद्देश्य से परिप्रेक्ष्य से, प्रत्येक देशभक्त भारतीय ने प्रधान मंत्री द्वारा वर्णित उद्देश्यों का समर्थन किया, अर्थात्, काले धन और भ्रष्टाचार के संकट को खत्म करने, नकली नोटों को दूर करने और आतंकवादी वित्त पोषण को चकित करने का समर्थन किया।
क्या इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए नोटबंदी सही नीति उपकरण था,ये मुद्दा बहस योग्य है, जैसा कि सरकार के रिपोर्ट कार्ड ने अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में किया है। बाद में अध्यायों में इन पर चर्चा की जाती है।

लेकिन इस तथ्य पर कोई मतभेद नहीं हो सकता है कि इसके कार्यान्वयन में, 2016 की नोटबंदी एक अप्रत्याशित आपदा थी। 13 नवंबर को प्रधान मंत्री ने गोवा में कहा था कि यह कदम 10 महीने की योजना में था। इसलिए, अर्थव्यवस्था को फिर से मुद्रीकृत करने में हुई भारी कार्यान्वयन और भारी देरी के लिए कोई बहाना नहीं है। भारतीय अर्थव्यवस्था और 1.3 बिलियन भारतीयों को तरलता संकट के अधीन रहने के लिए नोट प्रतिबंध के बाद बस अक्षम नहीं किया गया था।

नीतिगत योग्यता या चाल के दोषों के बावजूद, घोषणा से पहले पर्याप्त नए नोट मुद्रित किए जाने पर नवंबर 2016 में किए गए तरलता संकट के क्रशिंग प्रभावों से बचा जा सकता था। निकाले गए नोट्स को तेज़ी से बदलने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रति दिन 2,000 रूपये और 500 रूपये के नोट्स मुद्रित करने के लिए पर्याप्त समय से दस महीने पर्याप्त थे। सिस्टम को पुनर्निर्मित करने के लिए पर्याप्त नोट्स रखने के लिए एक बुनियादी सावधानी थी जिसके लिए योजना बनाई जानी चाहिए थी।

यदि नए 2,000 रुपए के नोट पुराने आकार के रूप में उसी आकार में मुद्रित किए गए थे, और पुराने 500 रुपए के नोट्स के समान आकार में नए 500 रुपए के नोट्स, देश भर में 2,20,000 एटीएम का पुनर्मूल्यांकन तेज हो सकता था। पूरे भारत में 4,075 मुद्रा चेस्टों की क्षमता बढ़ाने से देश भर में नकदी के त्वरित और अधिक न्यायसंगत वितरण सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी और वे वापस लौटाए गए पुराने नोटों की तेजी से गिनती सुनिश्चित करेंगे।
तथ्य यह है कि इन सरल और त्वरित उपायों में से कोई भी नहीं लिया गया है। इंगित करता है कि नोट प्रतिबंध के योजनाकार बहुत ही अक्षम थे।

चूंकि नोटबंदी की वित्तीय और मानवीय लागत में वृद्धि शुरू हुई, यह दर्दनाक रूप से स्पष्ट हो गया कि काले धन पर शल्य चिकित्सा हमले के रूप में क्या किया गया था, यह अफसोसपूर्वक भारतीय लोगों और हमारी अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करने का फॉर्मूला साबित हुआ था।

Exit mobile version