विंग कमांडर अभिनंदन फिर उड़ाएंगे मिग-21 फाइटर प्लेन

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान में बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद चर्चा में आए थे। दरअसल भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी शिविरों किए गए एयरस्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी 2019 को भारत के वायु क्षेत्र में अतिक्रमण करने की कोशिश की थी। जिसको भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया था।

27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान की सीमा में पाकिस्तान के एफ 16 विमान को ध्वस्त करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन(Wing Commander Abhinandan) एक बार फिर मिग 21 फाइटर प्लेन उड़ाते हुए नजर आएंगे। सेना के मेडिकल बोर्ड ने अभिनंदन का फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया है। इंडियन एयरफ़ोर्स के इंस्टिट्यूट ऑफ़ एरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को एक बार फिर फाइटर प्लेन उड़ाने की मंजूरी दे दी है।

विंग कमांडर अभिनंदन को इसके लिए एक बार फिर मेडिकल टेस्ट से गुज़रना पड़ा। इस टेस्ट में वो पास हो गए। वायुसेना के सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, अभिनंदन अगले सप्ताह से मिग 21(Mig 21) की उड़ान भरना शुरू कर देंगे।

आपको बता दें ,विंग कमांडर अभिनंदन 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ 16 फाइटर प्लेन का अपने मिग 21(Mig 21) से पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गए थे। उन्होंने पाकिस्तान के एफ 16 विमान को मार गिराया। इस कार्यवाही में उनका मिग 21 फाइटर प्लेन भी क्षतिग्रस्त हो गया। जिसके बाद उन्हें एलओसी के उस पार लैंड करना पड़ा।जिसके बाद उन्हें स्थानीय लोगों ने पकड़ कर पाकिस्तान की आर्मी के हवाले कर दिया था। इसके बाद एक मार्च को भारत सरकार ने उन्हें कूटनीतिक तरीके से छुड़ा लिया था। जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने सुरक्षा की दृष्टि से अभिनंदन की फ्लाइंग ड्यूटी पर रोक लगा दी थी।

Comments

Translate »