NEET Paper Leak: NTA चीफ सुबोध कुमार सिंह को हटाया गया, CBI करेगी जांच

NEET Paper Scam:नीट पेपर लीक के बाद केंद्र सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के चीफ सुबोध सिंह को पद से हटा दिया है। अब नीट पेपर में हुई धांधली की जांच सीबीआई करेगी।

मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए करवाई जाने वाली नीट परीक्षा में हुए कथित स्कैम के बाद देश भर में बवाल मचा हुआ है। 4 जून को रिजल्ट आने के बाद पेपर लीक की बात हो रही है। परिणाम के बाद से ही छात्र नीट परीक्षा को कैंसल कर एग्जाम दोबारा करवाने की मांग कर रहे हैं। नीट और नेट यूजी पेपर लीक होने के चलते नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और केंद्र सरकार सवालों के घेरे में हैं। हालांकि, शिक्षा मंत्रालय ने नीट परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी गई है।

NEET पेपर लीक पर हुए बवाल के बाद सरकार ने उठाए ये कदम

  • केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने नीट परीक्षा को स्थगित कर दिया है।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के महानिदेशक सुबोध सिंह को पद से हटा दिया गया है।
  • सुबोध सिंह को हटाने के बाद अब NTA चीफ का पद प्रदीप सिंह खरेला संभालेंगे। खरेला भारत व्यापर संवर्धन संगठन के अध्यक्ष और निदेशक हैं। वह नियमित नियुक्ति तक इस पद को संभालेंगे।
  • शिक्षा मंत्रालय ने NTA के कामकाज की समीक्षा करने और परीक्षाओं में सुधारों की सिफारिश करने के लिए इसरो के पूर्व प्रमुख के.राधाकृष्णन की अध्यक्षता वाली सात सदस्यीय समिति का गठन किया है।
  • समिति में एम्स दिल्ली के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया, आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर राममूर्ति, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वॉइस चांसलर बी जे राव, कर्मयोगी भारत बोर्ड के सदस्य पंकज बंसल, शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल और आईआईटी दिल्ली के डीन आदित्य मित्तल शामिल हैं।
  • नीट पेपर स्कैम का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हम पारदर्शी परीक्षा करवाने के पक्षधर हैं।
  • नीट पेपर लीक मामले की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी भी कर सकती है। प्रवर्तन निदेशालय नीट परीक्षा में हुई कथित अनियमितताओं को लेकर धन शोधन के एंगल से जांच कर सकता है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ब्यान

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट में हुई कथित धांधली के बाद मचे बवाल के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि वह उन लाखों छात्रों के करियर को खतरे में नहीं डाल सकते, जिन्होंने सही तरीके से परीक्षा दी है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की नीट परीक्षा में भूमिका के बारे में सवाल पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री ने कहा ,” मैं यह पहले भी कह चूका हूं कि यह संस्थागत विफलता है। मैंने इस विफलता की जिम्मेदारी ली है। एंटीए का शीर्ष नेतृत्व कई सवालों के घेरे में है। सबसे पहले मुझे छात्रों के हितों की रक्षा करनी है। नीट परीक्षा में किसी भी अनियमितता में शामिल किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा। “

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *