पहलवान Aman Sehrawat ने पेरिस ओलंपिक में जीता कांस्य पदक, बने सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता

भारतीय पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। सेमीफाइनल में जापान के री हिगुची के हाथों 10-0 से हार के बाद अमन को कांस्य पदक मिला है। इसी के साथ ही अमन सहरावत सबसे कम उम्र के भारतीय ओलंपिक पदक विजेता बन गए हैं।

पेरिस ओलंपिक में अमन सहरावत ने भारत को छठा पदक दिलाया है। भारतीय पहलवान ने 57 किलोग्राम के फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में कांस्य पदक हासिल किया है। अमन ने 9 अगस्त को खेले गए कांस्य पदक मुकाबले में प्यूटरो रिको के डेरियन टोइ क्रूज को 13-5 से हराया। इसी के साथ ही अमन भारत के लिए मेडल जीतने वाले सातवें एथलीट बन गए हैं।

पेरिस ओलंपिक में भारत को मिले इतने पदक

ओलंपिक 2024 में भारत ने अब तक छह  मेडल जीते हैं। जिसमें से पांच कांस्य और रजत पदक है। सबसे पहले भारतीय शूटर मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल पर्तिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। दूसरा ब्रॉन्ज भी मनु भाकर शूटिंग के मिक्स्ड इवेंट में जीता। उनके साथ सरबजोत सिंह भी टीम में शामिल  थे।

भारत के लिए तीसरा ओलंपिक मेडल निशानेबाज सवप्निल कुलसे 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता। इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने चौथा मेडल जीता। जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने भारत को पांचवा मेडल दिलाया। नीरज ने रजत पदक जीता। अब अमन सहरावत ने भारत की झोली में छठा मेडल डाल दिया है।

अमन सहरावत को सेमीफाइनल मुकाबले में जापान के पहलवान री हिगुची 10-0 से हराया। अमन ने कुश्ती के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अल्बेनिया के पहलवान जेलिमखान अबाक्रोव को 12-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

अमन की दादी ने जताई ख़ुशी

बता दें ,  अमन सहरावत हरियाणा के गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं। अमन के सिर माता -पिता का साया 11 साल की उम्र में उठ गया था। उनको उनकी दादी ने पाल-पोष कर बड़ा किया। अमन की दादी ने अपने पोते के कांस्य पदक  जीतने पर ख़ुशी जताते हुए कहा कि मैंने उन्हें घी दूध और चूरमा खिलाकर बड़ा किया।

ये भी पढ़ें , साक्षी मलिक ने रोते हुए कुश्ती से लिया संन्यास, बृजभूषण सिंह के सहयोगी संजय सिंह के WFI चीफ बनने से हुई निराश

पहलवान की बहन ज्योति ने जताई ख़ुशी

वहीँ , सहरावत की बहन ज्योति ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा , ” अमन के मेडल जीतने की ख़ुशी को मैं शब्दों में ब्यान नहीं कर सकती। हमारे लिए ब्रॉन्ज मेडल ही गोल्ड मेडल है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *