नवदीप सिंह ने पैरालंपिक में जीता गोल्ड मेडल, पहले मिला था सिल्वर मेडल

पैरालंपिक 2024 की भाला फेंक प्रतियोगिता में Navdeep Singh ने Gold Medal जीता है। उन्हें पहले सिल्वर मेडल मिला था। जिसे बाद में स्वर्ण पदक में बदला गया। इसी के साथ ही भारत के 7 गोल्ड मेडल हो गए हैं।

पेरिस पैरालंपिक 2024 की खेलों में भारत के जैवलिन थ्रोअर नवदीप सिंह ने स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने मेंस F41 जैवलिन थ्रो कैटेगिरी में 47.32 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता है। भाला फेंक प्रतियोगिता की F41 कैटेगिरी में भारत को पहला गोल्ड मेडल मिला है। नवदीप ने चीन के खिलाड़ी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में चीन के सन पेंगशियान ने 47.13 मीटर दूर भाला फेंक कर पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया था। जिसे अब नवदीप सिंह ने तोड़ दिया है।

नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल गोल्ड मेडल में बदला गया

Navdeep Singh ने पहले सिल्वर मेडल जीता था। जिसे बाद में गोल्ड मेडल बदल दिया गया। दरअसल ईरान के जैवलिन थ्रोअर सदेघ बीट सयाह ने 47.64 मीटर की दुरी पर भाला फेंककर नवदीप सिंह को पीछे छोड़ दिया था। सदेघ को गोल्ड और नवदीप को सिल्वर मेडल मिला था। बाद में नियमों के उल्लंघन के कारण सदेघ बीट को अयोग्य घोषित कर दिया गया और दूसरे स्थान पर रहे नवदीप को पहले स्थान का स्वर्ण पदक दिया गया।

उम्मीद ज्यादा दूर गया भाला

नवदीप सिंह ने गोल्ड मेडल जीतने के बाद कहा ,” मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं इतनी दूर फेंक पाऊंगा। मुझे इससे कम की उम्मीद थी। मेरा पहला प्रयास फाउल रहा। मेरे कोच ने बताया कि मेरा पहला थ्रो अच्छा था। मेरे दो अन्य थ्रो 45 मीटर से अधिक गए। गोल्ड मेडल जीतने पर मुझे ख़ुशी है। ”

टोक्यो ओलंपिक 2020 में नवदीप सिंह का प्रदर्शन

इससे पहले नवदीप सिंह टोक्यो ओलंपिक 2020 में मेडल से चूक गए थे। उस समय वह चौथे स्थान पर रहे थे। वह पिछले हांगझोउ में एशियन पैरा गेम्स में भी चौथे स्थान पर रहे थे।

बता दें, पैरालंपिक गेम्स 2024 में भारत को अब तक कुल 29 मेडल मील चुके हैं। जिनमें 7 गोल्ड़ मेडल, 9 सिल्वर मेडल और 13 ब्रॉन्ज मेडल हैं। पदक तालिका में चीन 211 मेडल के साथ पहले स्थान पर है। भारत का 15वां स्थान है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *