COVID 19 प्रतिबंध हटने के बाद गुजरात में पॉलिश किए जाने वाले डायमंड की विदेशों में बढ़ी मांग

0
COVID 19 प्रतिबंध हटने के बाद गुजरात में पॉलिश किए जाने वाले डायमंड की विदेशों में बढ़ी मांग

कोविद 19 प्रतिबंध हटने के बाद, विदेशों में गुजरात में पॉलिश किए जाने वाले हीरों की मांग बढ़ गई है। लेकिन नाइट कर्फ्यू और श्रमिकों की कमी के कारण हीरा व्यापारी डिमांड पूरा नहीं कर पा रहे हैं ।

कोरोना वायरस महामारी का असर हर तरह के छोटे बड़े बिजनेस पर पड़ा है । कई राज्यों में लगे लॉकडाउन और कोरोना प्रोटोकॉल के कारण व्यापार जगत में मंदी छाई रही । लेकिन अब कोरोनावायरस के मामले कम होने के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन हटा दिया गया है या भी फिर कुछ राहत दी जा रही है । चूंकि ,अब पाबंदियां हट रही हैं और अर्थव्यवस्था भी पटरी पर वापस आनी है । ऐसा देश के राज्य गुजरात में देखने को मिल रहा है । जहां छोटे कारोबारियों से लेकर बड़े हीरा कारोबारी तक यह मान रहे हैं कि उनके कारोबार अब धीरे-धीरे पटरी पर आ रहे हैं ।

गुजरात के अहमदाबाद की डायमंड पॉलिश यूनिट के जनरल मैनेजर जलाक सवानी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया,” कई देशों से कोविड प्रतिबंध हटा लिए जाने के बाद अब अहमदाबाद में पॉलिश किए गए हीरों की विदेशों में मांग बढ़ रही है । लेकिन हम मांगों को पूरा करने में असमर्थ हैं ,क्योंकि यूपी, बिहार और राजस्थान में अपने घरों को गए हुए श्रमिक वापस नहीं लौटे हैं ।” ये भी पढ़ें ,रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर निकली भर्तियां

हीरा पॉलिशिंग इकाई के महाप्रबंधक जलाक सवानी ने आगे कहा ,” रात में कर्फ्यू के कारण फैक्ट्रियां दिन में सिर्फ 12 घंटे चलती हैं । इस समय हम 60 फीसदी मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here