हरियाणा पुलिस में निकली 400 सब-इंस्पेक्टर और 6000 कांस्टेबल पद की भर्तियां

हरियाणा पुलिस में भर्ती प्रक्रिया के तहत 400 सब-इंस्पेक्टर और 6000 कांस्टेबल की भर्तियां निकल रही हैं।

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की तरफ से हरियाणा पुलिस की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए है। प्रदेश में 400 सब-इंस्पेक्टर पद की और 6000 कांस्टेबल पद की रिक्तियां भरी जानी हैं। इनमें से 5000 पद पुरुष और 1000 पद महिला कांस्टेबल उम्मीदवार के लिए हैं।

इसके अलावा प्रदेश में 400 पद सब-इंस्पेक्टर के लिए हैं। उम्मीदवार 12 से 26 जून तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ‘ऑनलाइन’ ही होंगे। इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कांस्टेबल पद की जनरल कैटेगरी के लिए उम्र 18 से 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इस भर्ती में रिजर्व कैटेगरी के लिए 5 साल तक की छूट दी जाएगी।

सब-इंस्पेक्टर पद के लिए उम्र सीमा 21 से 27 वर्ष है। ‘कांस्टेबल’ पद के लिए 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है जबकि सब-इंस्पेक्टर पद के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। हायर एजुकेशन के 7 अंक रखे गए हैं ,यानी ज्यादा पढ़े-लिखे उम्मीदवार को ज्यादा फायदा होगा। लिखित परीक्षा 80 अंक की होगी। इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के 100 प्रश्न होंगे। जिन्हे 90 मिनट में पूरा करना होगा। उम्मीदवार का चयन मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट में आए उम्मीदवार का फ़िज़िकल टेस्ट होगा।

इस पुलिस भर्ती परीक्षा में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 12 मिनट में ढाई किलोमीटर की दौड़, महिला अभ्यर्थियों को 6 मिनट और पूर्व-सैनिकों को 5 मिनट में एक किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की http://www.hssc.gov.in/ आधिकारिक ‘वेबसाइट’ पर देखें।

Comments

Translate »