Agnipath Recruitment Scheme 2022 : भारतीय सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए आवेदन की प्रक्रिया पद और योग्यता

अग्निपथ भर्ती योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थी थलसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय थलसेना में अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सेना में चार साल तक की नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार आर्मी की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना में जनरल ड्यूटी, टेक्निकल , क्लर्क और ट्रेडमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी।

सेना में पहले चरण में 25 हजार अग्निवीरों की भर्ती के लिए अगस्त के दूसरे सप्ताह में देशभर में 80 जगहों पर रैलियों का आयोजन किया आएगा। फिजिकल टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवार 16 अक्टूबर को होने वाली लिखित परीक्षा में बैठ पाएंगे। दिसंबर महीने में चयनित अग्निवीरों को ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

योग्यता एवं ग्रेड

अग्निवीर जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को 45 फीसदी अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना जरूरी है। हर विषय में कम से कम 33 फीसदी अंक होने चाहिए।

टेक्निकल ग्रेड के लिए उम्मीदवार को रसायन , भौतिकी , गणित और अंग्रेजी विषयों में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है।

क्लर्क और स्टोरकीपर पदों के लिए, 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं पास होना जरूरी है। वहीँ ट्रेड्समैन पदों के लिए आठवीं और दसवीं पास उम्मीदवारों की अलग से भर्ती होगी।

आयुसीमा

अग्निवीर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 17.6 से लेकर 23 वर्ष की बीच होनी चाहिए। बता दें , साल अग्निवीरों को भर्ती के लिए उम्र में दो साल की छूट दी गई है। अगले वर्ष से यह आयुसीमा 17.6 से लेकर 21 वर्ष होगी।

Comments

Translate »