रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में अग्नीपथ भर्ती योजना की घोषणा की, युवाओं को 4 साल के लिए सेना में सेवा करने का मिलेगा मौका

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने मंगलवार के दिन एक संवाददाता सम्मेलन में अग्निपथ नामक अल्पकालिक रक्षा भर्ती योजना की घोषणा की है। नया भर्ती मॉडल अखिल भारतीय योग्यता आधारित चयन प्रक्रिया पर आधारित है। जो 17.5 से लेकर 21 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर प्रदान करेगा।

अग्निपथ योजना

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले कई वर्षों से रक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। भारतीय सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्नीपथ योजना बना रहे हैं। देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे।

अग्निवीर भर्ती योजना की घोषणा

डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने आज अग्नीपथ भर्ती योजना की घोषणा की है और इस दौरान कहा कि युवाओं के पास शार्ट टर्म के लिए सेना में जाने का मौका है। राजनाथ सिंह ने कहा है कि पिछले कई वर्षों से रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई अहम कदम उठाए गए हैं। सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्निपथ योजना ला रहे हैं। देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे। नौकरी के लिए अवसर बढ़ेंगे। अग्निवीर के ;लिए अच्छे पैकेज की व्यवस्था की गई है। जीडीपी में भी उनका योगदान रहेगा देश को  स्किल्ड लोग मिलेंगे।

चार साल तक की सेवा

राजनाथ सिंह ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अग्निपथ योजना के अंतर्गत यह प्रयास किया जा रहा है कि भारतीय सशस्त्र बल का प्रोफाइल उतना ही यूथफुल  हो जितना कि व्यापक भारतीय जनसंख्या का है। अग्निपथ योजना से रोजगार बढ़ेंगे। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित स्किल एवं अनुभव को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगा। अग्निवीर के लिए अच्छा पे पैकेज होगा। 4 साल की सेना की सेवा के बाद निधि पैकेज, उदारवादी मृत्यु और विकलांगता पैकेज की भी व्यवस्था की गई है।  इतना ही नहीं नौसेना की अग्निवीर में महिलाएं भी शामिल हो पाएंगी।

सैलरी और आयुसीमा

अग्निपथ योजना से देश के युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिलेगा। अभी 32 साल एज प्रोफाइल रखा गया है। आगे से यह 26 हो जाएगा। जो युवा इस योजना के तहत भर्ती होना चाहते हैं उनका मानसिक और शारीरिक फिट होना जरूरी है। यह योजना कई देशों में स्टडी करने के बाद लाई गई है। उसके लिए युवाओं को रोजगार मिलेगा और अच्छा  वेतन भी दिया जाएगा।

One thought on “रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में अग्नीपथ भर्ती योजना की घोषणा की, युवाओं को 4 साल के लिए सेना में सेवा करने का मिलेगा मौका

Comments

Translate »