जब पुजारी ने किया था अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की शादी का विरोध

Amitabh Bachchan और Jaya Bhaduri की marriage 3 जून 1973 को हुई थी। जया के पिता और अमिताभ के ससुर जी तरुण कुमार भादुड़ी ने अपनी बेटी और दामाद की शादी को लेकर चौंकाने वाला खुलासा किया।

When the priest opposed the marriage of Amitabh Bachchan and Jaya Bhaduri!

Amitabh Bachchan और Jaya Bhaduri की शादी 3 जून 1973 को हुई थी। शादी समारोह में दोनों के परिवार के सदस्य और दोस्त शामिल हुए थे। जया के पिता तरुण कुमार भादुड़ी ने एक लेख में बताया था कि शादी में मंत्र पढ़ने वाले पंडित जी ने दोनों के विवाह को लेकर आपत्ति जताई थी। पुजारी ने जया के बंगाली ब्राह्मण और अमिताभ के गैर-बंगाली ब्राह्मण होने पर शादी का विरोध किया था।

Amitabh Bachchan के ससुर जी ने बताया पूरा किस्सा।

पेशे से पत्रकार तरुण कुमार ने 1989 में वीकली ऑफ़ इंडिया के एक लेख में लिखा था कि अमिताभ बच्चन ने उनकी बेटी जया से इस लिए शादी नहीं की थी कि वह एक बड़ी फिल्म स्टार थी। कुमार अपने दामाद की इस सोच से काफी प्रभावित हुए थे।

Jaya Bhaduri के पिता ने अफवाहों पर लगाया विराम

तरुण कुमार भादुड़ी ने आर्टिकल में लिखा,” उस समय काफी लोगों ने कहा था कि अमिताभ बच्चन ने जया से शादी इस लिए की थी, क्योंकि वह बड़ी फिल्म स्टार थीं। लेकिन ये बात पूरी से तरह झूठ थी। उन्होंने जंजीर फिल्म के सफल होने का इंतजार किय। जया तो उससे पहले भी शादी कर सकती थी। वह चंचल इंसान नहीं है, वह बचपन से ही बहुत दृढ़निश्चयी इंसान है। मेरे लिए यह कहना मुश्किल है कि किस वजह से उनका झुकाव अमिताभ की तरफ गया। ”

जब उन्होंने एक दूसरे संग शादी करने का फैसला किया तो अमिताभ ने जया की मां को फोन लगाया और उनकी मुंबई यात्रा का प्रबंध किया। हम 3 जून 1973 को दोनों के विवाह की व्यवस्था करने के लिए अगले दिन मुंबई पहुंच गए थे। शादी मालाबार हिल में हमारे परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में हुई। : जया के पिता ने आगे लिखा।

Jaya Bhaduri और Amitabh Bachchan की शादी का पुजारी ने किया था विरोध

चूँकि यह शादी बहुत जल्दबाजी में हुई, इसलिए मुंबई में एक बंगाली पुजारी को ढूंढ़ने में बहुत मुश्किल हुई। जिस ब्राह्मण को जया और अमिताभ की शादी के लिए ढूंढा गया था, उसने पहले जया ( बंगाली ब्राह्मण ) और अमिताभ के गैर बंगाली ब्राह्मण होने पर शादी का विरोध किया था। अमित के गैर बंगाली  ब्राह्मण होने वाले मामले को काफी मुश्किल के बाद सुलझाया गया। अमित और जया की शादी का समारोह अगली सुबह तक चलता रहा। अगले दिन दोनों लंदन के लिए रवाना हो गए। : अमिताभ के ससुर ने लेख में लिखा।

जया से अमिताभ की शादी पर खुश नहीं होने वाली अफवाहों पर लगाम लगाते हुए तरुण कुमार ने लिखा ,” मैं सिर्फ एक कारण जानना चाहूंगा ? मैं या मेरी पत्नी क्यों अमित और जया की शादी का विरोध करते ?अमित एक प्यारा लड़का है। जिसने फ़िल्मी दुनिया में आने के लिए कड़ी मेहनत की है। वह शुरूआती असफलताओं से निराश नहीं हुआ। उसने जया के सामने शादी का प्रस्ताव जंजीर फिल्म के सफल होने के बाद रखा। हमें इसमें क्या आपत्ति हो सकती है कि वह गैर बंगाली ब्राह्मण थे। :तरुण कुमार ने कहा।

दूसरी बेटी की शादी भी गैर ब्राह्मण परिवार में हुई

“मेरी दूसरी बेटी की शादी भी गैर ब्राह्मण परिवार में हुई है। मेरी दूसरी बेटी की शादी रोमन कैथोलिक से हुई है। इस शादी में मेरे और मेरी पत्नी के अलावा मेरे बुजुर्ग माता पिता भी इस शादी में शामिल  हुए थे। मेरे पिता बहुत गौरवान्वित ब्राह्मण थे। मेरे पिता के वो शब्द मेरे कानों में गुजते रहते हैं ” हम कौन होते हैं कामों में बाधा डालने वाले, वे खुश हैं, हमें भी खुश रहना चाहिए ” तरुण कुमार भादुड़ी ने टोटल निष्कर्ष निकालते हुए कहा।

ये भी पढ़े , IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा लगा रहे थे चौके-छक्के, स्टेडियम में उनकी पत्नी रितिका को ढूंढ रहे थे अमिताभ बच्चन, ट्वीट करके बताई वजह

Amitabh Bachchan और Jaya Bachchan का परिवार

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की शादी को पांच दशक से भी अधिक का समय हो गया है। अब वे अभिषेक बच्चन और श्वेता बच्चन के माता पिता हैं। वे नव्या नवेली के नाना नानी और आराध्या के दादा दादी हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *