अमिताभ बच्चन ने याद किए माँ तेजी बच्चन के आखिरी पल, डॉक्टर्स से कहा था-‘उन्हें छोड़ दीजिए, वे जाना चाहती है’ 

अमिताभ बच्चन ने अपनी माँ तेजी बच्चन की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया है। बिग बी ने अपने ब्लॉग में अपनी माँ को ब्रह्माण्ड की सबसे सुंदर माँ बताया है।

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते है। बिग बी अक्सर अपने सोशल मीडिया पर अपनी माँ और बाबूजी का जिक्र करते रहते है। आज अपनी माँ तेजी बच्चन की पुण्यतिथि पर भी बिग बी ने उन्हें याद किया है। अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने माँ के अंतिम पलों को याद किया है।

माँ के आखिरी पलों को याद कर भावुक हुए बिग बी

अमिताभ बच्चन ने अपनी माँ के अंतिम पलों को याद करते हुए लिखा ‘वे उतने ही सुंदर और शांत तरीके से चली गई, जितना उनका स्वभाव था। उस सुबह मैंने डॉक्टरों को उनके नाजुद दिल को फिर से जीवित करने के लिए संघर्ष करते देखा। उनके नाजुक ढांचे को फिर से जीवित करने के लिए जोर-जोर से झटके दे रहे थे। हम खड़े थे… अपनों का हाथ थामे…  भतीजियों और बच्चों की आँखों में आंसू थे।”

उन्हें जाने दीजिए, वे जाना चाहती है-बिग बी

‘तब मैंने कहा- छोड़ दीजिए डॉक्टर… उन्हें छोड़ दीजिए… वे जाना चाहती है… रुकिए… और कोशिश मत कीजिए… हर एक कोशिश उनके सिस्टम के लिए दर्दनाक थी… और हमारे लिए वहां खड़े रहकर ये सब देखना भी। हर बार वो सीधी रेखा आती और शरीर को पंप करने के बाद रिस्पॉन्स दिखता। मैंने डॉक्टर्स से कहा रोक दीजिए और वे रुक गए। मॉनिटर में सीधी रेखा के साथ एक समान आवाज आने लगी। जिससे हमे और दुनिया को इशारा मिला की वे अलविदा कह चुकी है।’

 

अमिताभ बच्चन ने ये भी बताया कि तब उन्होंने अपनी माँ के माथे पर हल्के से हाथ रखा और अस्पताल के कमरे में लाखों यादें कौंध गई। बिग बी ने बताया कि इसके बाद उनकी माँ का पार्थिव शरीर ‘प्रतीक्षा‘ में लाया गया और उस रात वे पूरा समय अपनी माँ के साथ रहे। बिग बी ने बताया कि अगले दिन उनकी माँ का अंतिम संस्कार किया गया और उनकी अस्थियों को पवित्र स्थानों पर ले जाया गया।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *