आज पृथ्वी से टकरा सकता है क्षुद्रग्रह, हजारों साल पहले भी मची थी तबाही, NASA ने जारी किया अलर्ट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने कहा कि क्षुद्रग्रह धरती की तरफ 30 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से आ रहा है। हजारों साल पहले भी एस्ट्रॉयड धरती से टकराया था और उस समय तबाही मच गई थी।

आज शाम को क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकरा सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एस्ट्रॉयड को लेकर अलर्ट जारी किया है। नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि धरती की तरफ तेजी से आ रहे क्षुद्रग्रह का आकर लगभग 99 फ़ीट है। अंतरिक्ष एजेंसी ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि आज शाम को साढ़े चार बजे के करीब यह क्षुद्रग्रह धरती के बहुत नजदीक से गुजरेगा। वैज्ञानिको ने एस्ट्रॉयड की धरती से टकराने की संभावना से भी इंकार नहीं किया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने इस क्षुद्रग्रह का नाम 2024 CR9 दिया है।

52 हजार साल पहले पृथ्वी से टकराया था क्षुद्रग्रह

नासा का कहना है कि इस तरह की घटना 52 हजार साल पहले भी घट चुकी है। उस समय इतने ही आकार का क्षुद्रग्रह धरती से टकराया था। तब बहुत तबाही मच गई थी। अगर इस बार क्षुद्रग्रह पृथ्वी से टकराया तो धरती में 2.2 किलोमीटर लंबा और 468 मीटर गहरा गड्ढा बन सकता है। हालांकि, नासा ने एस्ट्रॉयड के धरती के करीब से गुजरने की संभावना जताई है।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि क्षुद्रग्रह 7.4 मिलियन किलोमीटर की दूसरी से धरती की तरफ आ रहा है। यह आकार में 750 मीटर लंबा और 330 मीटर चौड़ा है। यह धरती तो टकरा गया तो इससे पृथ्वी पर 424 मेगाटन के बराबर ऊर्जा निकलेगी। यह तबाही मचा सकता है और आसपास के इलाके को पूरी तरह तबाह कर सकता है।

क्या होता है क्षुद्रग्रह ?

यह एक तरह की चट्टान होती है। जिसका अपना कोई वायुमंडल नहीं होता है। यह सौरमंडल का हिस्सा जरूर है लेकिन यह न तो ग्रह की श्रेणी में आता है और न ही उपग्रह की। इनके आकार अलग-अलग होते हैं।  इनका आकार एक किलोमीटर से लेकर एक हजार किलोमीटर तक होता है।

2024 GM क्षुद्रग्रह को लेकर दी थी चेतावनी

इससे पहले भी नासा ने क्षुद्र ग्रह को लेकर चेतावनी दी थी। नासा ने इसी साल बताया था कि 21 अप्रैल को 280 फीट आकार का क्षुद्रग्रह धरती से टकरा सकता है। लेकिन यह पृथ्वी के नजदीक से गुजरते हुए उसी दिशा में वापस चला गया था, जहां से यह आया था।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9266 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments