Baby Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में अपने छोटे बच्चों का ख्याल रखने के लिए अपनाएँ ये टिप्स 

0
Baby Care Tips In Winter: ठंड के मौसम में अपने छोटे बच्चों का ख्याल रखने के लिए अपनाएँ ये टिप्स

सर्दियों के मौसम में छोटे बच्चो का ख्याल रखने की अधिक जरुरत होती है, क्योंकि बड़े लोगो की तुलना में छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है और उन्हें जल्दी ठंड लग जाती है।

सर्दियों का मौसम आ चूका है। ऐसे में अपने छोटे बच्चों का ख्याल रखने की अधिक आवश्यकता होती है, क्योंकि सर्दियों में छोटे बच्चों को खांसी और जुकाम बहुत जल्दी हो जाता है। इसलिए किसी भी अन्य मौसम की तुलना में ठंड में बच्चों का अधिक ख्याल रखने की जरुरत होती है। अपने छोटे बच्चों का खयाल रखने के लिए आप यहां बताई टिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

ज्यादा गर्म पानी से न नहलाएँ

सर्दियों में कुछ महिलाएं अपने छोटे बच्चों को नहलाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। बहुत ज्यादा गर्म पानी में नहलाने से शिशु की स्किन पर इसका असर पड़ सकता है। बच्चे को नहलाने के लिए अगर पानी ज्यादा गर्म है तो उसमे थोड़ा ठंडा पानी मिलकर उसे गुनगुना कर लें। इसके बाद बच्चे को उस पानी से नहलाएं।

वैसे तो हर रोज बच्चे को नहलाना जरुरी होता है लेकिन अगर ठंड ज्यादा हो तो आप एक दिन छोड़कर भी बच्चे को नहला सकते है। लेकिन ऐसे में बच्चे के कपडे रोजाना बदलने चाहियें।

सरसों के तेल से करें मालिश

ठंड के मौसम में आप अपने बच्चे की सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं। इसके लिए पहले आप तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें। इसके बाद पैरों के तलवों पर इससे मालिश करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार पैरों के तलवों में तमाम एक्यूप्रेसर पॉइंट होते हैं। इससे बच्चों का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और ऐसा करने से बच्चे के शरीर को गर्माहट भी मिलती है।

बच्चे को न खिलाएँ ठंडी चीजे

अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है और खाना खाता है तो ठंड में उसके खानपान का भी ध्यान रखें। सर्दी के मौसम में बच्चों को ठंडी चीजे जैसे कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम खिलाने से परहेज करें।

गर्म कपडे पहनाएं

सर्दी के मौसम में छोटे बच्चों को पुरे गर्म कपडे पहनाए। स्वेटर, मौजे,टोपी और दस्ताने जैसे ऊनी कपड़ो बच्चे को पहनकर रखें जिससे बच्चे को ठंड न लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here