HealthTips: खांसी जुकाम अस्थमा और ब्लड प्रेशर का इलाज करती है इलायची

आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल खाना,मिठाइयां और दूसरे पकवान बनाने में किया जाता है। लेकिन इलायची एक चमत्कारी औषधि भी है ,यह बात बहुत काम लोग जानते होंगे। आइए, आज हम इलायची के औषधीय गुणों के बारे में बताते हैं।

इलायची का इस्तेमाल मसालों में खुशबु और स्वाद के लिए किया जाता है। स्वाद और खुशबु के साथ-साथ यह आपकी पाचन क्रिया और दिल की धड़कन को दुरुस्त रखने में बहुत मददगार होती है। इसमें पोटेशियम ,कैल्शियम और मैग्नेशियम तत्व मौजूद होते है, जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

खांसी जुकाम अस्थमा

रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची खांसी जुकाम ,अस्थमा और साँस लेने में आने वाली तकलीफ को दूर करती है। सीने में जकड़न को दूर करने के साथ शरीर के रक्त संचार को भी सुचारु रूप से चलाती है। यह बलगम बनने से भी रोकती है।

रक्तचाप बढ़ना या घटना

इलायची आपके रक्त संचार को सही रखने के साथ उच्च रक्तचाप या निम्न रक्त चाप (Blood Pressure ) को दुरुस्त रखती है। इलायची के बीजों का चूर्ण बनाकर रख लें। हर रोज चाय या पानी के साथ 10 मिलीग्राम चूर्ण लें। आपका ब्लड प्रेशर सही रहेगा। ये भी पढ़ें : जानिए पवित्र तुलसी के स्वास्थ्य लाभ

पाचन क्रिया

दिन में 2 से 5 इलायची को चूसने से आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी। पाचन क्रिया सही रहेगी तो आपको अच्छी भूख भी लगेगी। शरीर में स्फूर्ति आएगी। ये भी पढ़ें : Hair Care: बालों की देखभाल करने के घरेलू तरीके

मुंह की बदबू

इलायची का सेवन करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। आप इसका इस्तेमाल चूर्ण बनाकर या इलायची के बीज चूसकर कर सकते हैं। इसके आलावा हिचकियों को कंट्रोल करने में भी इलायची बहुत लाभकारी होती है।

Comments

Translate »