Site icon www.4Pillar.news

IPL 2024: BCCI ने कप्तान हार्दिक पांड्या समेत पूरी मुंबई इंडियंस टीम पर ठोका मोटा जुर्माना

IPL 2024: BCCI ने कप्तान हार्दिक पांड्या समेत पूरी मुंबई इंडियंस टीम पर ठोका मोटा जुर्माना

IPL 2024: मंगलवार को मुंबई इंडियंस और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग का 48वां मैच खेला गया। श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में MI को धीमी ओवर गति के कारण दंडित किया गया।

इंडियन प्रीमयर लीग के 48वे मैच में हार्दिक पांड्या की मुंबई इंडियंस टीम का मुकाबला लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ हुआ। इस मैच में मुंबई इंडियंस को आईपीएल सीजन की सातवीं हार का सामना करना पड़ा। सातवीं हार के बाद एमआई के प्लेऑफ में पहुंचने के चांस भी भुहत कम हो गए हैं। हार के साथ-साथ टीम को आर्थिक नुकसान भी हुआ।

BCCI ने मुंबई इंडियंस पर लगाया जुर्माना

कप्तान हार्दिक पांड्या समेत पूरी टीम पर बीसीसीआई ने मोटा जुर्माना लगाया। अगर टीम तीसरी बार यही गलती दोहराएगी तो कप्तान पांड्या पर बैन भी लग सकता है। लखनऊ सुपर जायंट्स ने मुंबई इंडियंस को 4 विकेट से हराया।

दरअसल, हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस टीम पर बीसीसीआई ने जुर्माना इस लिए लगाया क्योंकि टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग के 48वे मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ धीमी ओवर गति बनाए रखी थी। आईपीएल सीजन 2024 में एमआई का यह दूसरा अपराध है। इसी वजह से कप्तान समेत पूरी टीम पर बीसीसीआई ने मोटा जुर्माना लगाया है।

नियमों के उल्लंघन पर MI पर लगा जुर्माना

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार, इंडियन प्रीमियर लीग की आचार संहिता का उल्लंघन करने की वजह से कप्तान हार्दिक पांड्या पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। जबकि टीम के बाकि खिलाडियों पर 6 लाख या मैच की फीस का 25-25 फीसदी जुर्माना लगा है। इतना ही नहीं,  अगर हार्दिक की टीम यही गलती तीसरी बार दोहराएगी तो उन पर एक मैच के लिए बैन भी लग सकता है। क्योंकि एमआई पहले ही दो बार बीसीसीआई की आचार संहिता का उल्लंघन कर चुकी है।

कप्तान हार्दिक पांड्या पर लग सकता है बैन

आईपीएल के नियमों के अनुसार, अगर कोई टीम तीन बार स्लो ओवर रेट की दोषी पाई जाती है तो उसके कप्तान पर एक मैच के लिए बैन लगाया जाता है। इसके साथ ही कप्तान और टीम पर भारी जुर्माना भी लगाया जाता है। हालांकि, अभी तक आईपीएल 2024 के सीजन में किसी टीम के कप्तान को आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन में बैन नहीं किया गया है। इससे पहले मुंबई इंडियंस पर पंजाब किंग्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के अपराध में जुर्माना लगा था।

Exit mobile version