BSF Recruitment 2021: बीएसएफ में कांस्टेबल जीडी पदों पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए निकली भर्तियां ,ऐसे करें आवेदन

सीमा सुरक्षा बल में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए सिपाही जनरल ड्यूटी के पदों पर वैकेंसी निकली है। BSF ने इन पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए ये एक सुनहरा मौका है।

बीएसएफ द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार , केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सीमा सुरक्षा बल में कांस्टेबल जीडी C ग्रुप में भर्ती की जाएगी। ये सभी रिक्तियां खेल कोटे में घोषित की गई हैं। बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स में कुल 269 पदों पर भर्ती की जाएगी।  बीएसएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती अधिसूचना के अनुसार ग्रुप सी में कांस्टेबल जीडी पदों पर भर्तियां की जानी हैं।

आयु सीमा और कुल पद 

कांस्टेबल जीडी पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 269 पदों को भरा जाएगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया 

सीमा सुरक्षा बल में भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार बीएसफ की आधकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया 9 अगस्त 2021 से शुरू हो गई है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 22 अगस्त 2021 है।

योग्यता 

BSF खेल कोटे के अंतर्गत सिपाही जीडी पदों के लिए वही उम्मीदवार पात्र हैं ,जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास की हो। और भर्तियों से संबंधित खेल/विधा में निर्धारित स्तर पर 1 सितंबर 2019 से लेकर 22 सितंबर 2021 तक के बीच में हिस्सा लिया हो या पदक प्राप्त किया हो।

शारीरिक मापदंड 

इन भर्तियों के अनुसार पुरुषों का कद 170 सेंटीमीटर होना चाहिए जबकि महिला वर्ग के लिए 157 सेंटीमीटर होना चाहिए। पुरुष की छाती 80 सेंटीमीटर और फुलाकर 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए। उम्मीदवार की उम्र एक अगस्त 2021 तक 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार भर्ती से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

Comments

Translate »