CBSE 10th, 12th Result Updates: हिंदी में चेक करें 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम

CBSE 10th, 12th Result Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं और बाहरवीं कक्षा के परिणाम घोषित करने जा रहा है। दोनों कक्षाओं के छात्र  results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर अपना परिणाम देख सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं और बाहरवीं कक्षा के रिजल्ट घोषित करने जा रहा है। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in देखे जा सकते हैं।

सीबीएसई 10 वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जानने के लिए छात्रों को अपने स्कूल नंबर, एडमिट कार्ड और रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी।

सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • 10वीं/12वीं के रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर, स्चूल नंबर और एडमिट कार्ड डालें।
  • लॉगिन करें और परिणाम चेक करें।
  • रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें।

बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से लेकर 13 मार्च 2024 तक हुई थीं। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से लेकर 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई। दसवीं और बाहरवीं की परीक्षाओं में करीब 39 लाख छात्र/छात्राओं ने हिस्सा लिया था। बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार भी टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं करेगा, बोर्ड ऐसा लगभग पिछले तीन साल से कर रहा है।

ये भी पढ़ें, CBSE 10th, 12th Result 2024: 10वीं 12वीं कक्षाओं के रिलज्ट की तारीख का सीबीएसई बोर्ड ने दिया अपडेट

शिक्षा बोर्ड ने टॉपर्स की लिस्ट को जारी न करने के पीछे तर्क दिया था कि इससे कम अंक प्राप्त करने वाले छात्रों में हीन भावना पैदा होती है। शिक्षा बोर्ड बाकि विवरण जैसे, पास प्रतिशत, जेंडर वाइज रिजल्ट, स्कूल वाइज रिजल्ट और क्षेत्र वाइज रिजल्ट घोषित करेगा।

आपको बता दें, परिणाम घोषित होते ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in , results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर लिंक एक्टिवेट हो जाएगा। जिसके बाद दोनों कक्षाओं के छात्र अपना परिणाम जांच सकेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों कक्षाओं का रिजल्ट आज ही आ जाएगा।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9282 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments