भारत में बैंकों के खुलने के समय में हुआ बदलाव, अब 10 की जगह सुबह 9 बजे खुला करेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांता दास ने देश के सभी बैंकों के सुबह खुलने के समय में बदलाव के निर्देश दिए हैं। आज सोमवार से सभी बैंक सुबह 9 बजे से खुला करेंगे। पहले बैंक ओपनिंग टाइम 10 बजे था। जिसे घटाकर अब 9 बजे कर दिया गया है।

सोमवार से देश के सभी बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है। पहले सभी सरकारी और निजी बैंक सुबह दस बजे अपना कामकाज शुरू करते थे। लेकिन आज से सभी बैंकों का कामकाज 9 बजे से शुरू होगा। जिससे नौकरीपेशा लोगों के साथ-साथ आम ग्राहकों को भी फायदा होगा। बैंकों बंद होने का समय पहले की तरह ही रहेगा। यह आदेश आरबीआई की तरफ से दिया गया है।

आरबीआई के इस निर्देश के बाद बैंक के ग्राहकों को एक घंटा ज्यादा मिलेगा। जिसमें वे अपने बैंक के कामकाज को निपटा सकेंगे। पहले बैंक दस बजे खुला करते थे अब सुबह नौ बजे खुला करेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के इस निर्देश के बाद नौकरीपेशा लोगों को काफी फायदा मिलेगा। ऑफिस का काम शनिवार और रविवार को बंद रहता है।

शनिवार के दिन बैंक का हाफ डे होने के कारण नौकरी करने वाले लोग अपने बैंक के काम नहीं निपटा सकते थे। हाफ डे होने के कारण बैंक से संबंधित काम अधूरा रह जाता था। अब एक घंटा पहले खुलने के बाद लोग बैंक से संबंधित काम निपटाकर अपने दफ्तर जा सकेंगे।

RBI ने क्रेडिट और डेबिट कार्ड जुड़े नियमों में किया बदलाव, जानें फायदे और नुकसान

आपको बता दें साल 2016 में नोटबंदी के चलते बैंकों के बंद होने के समय में बदलाव किया गया था। इसके बाद कोरोना महामारी के कारण भी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किए गए थे।

Comments

Translate »