Omicron और Delta के बाद पाया गया कोरोनावायरस का नया वेरिएंट Deltacron

दुनिया भर में कोरोना वायरस  वेरिएंट ओमीक्रॉन बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। Omicron की चपेट  में भारत भी आया हुआ है। देश भर में ओमीक्रॉन के 3 हजार से भी अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। अब ओमीक्रॉन और डेल्टा के इन दोनों का नया स्वरूप पैदा हो गया है। जिसका नाम डेल्टाक्रोन है। यह कोरोना के वेरिएंट ओमीक्रॉन और डेल्टा का मिश्रण है।

यूरोपियन देश सायप्रस से डेल्टाक्रोन के 25 मामलों से जुड़े सैंपल अंतराष्ट्रीय डाटाबेस सेंटर GISAID को भेजे गए हैं। ये सैंपल आगे के विश्लेषण के लिए भेजे गए हैं। GISAID सेंटर 7 जनवरी से इस वेरिएंट पर निगाह बनाए हुए है। ब्लूमबर्ग में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार,सायप्रस यूनिवर्सिटी ने कहा कि यह ओमीक्रॉन और डेल्टा के मिश्रण से बना है।

सायप्रस स्थित यूनिवर्सिटी में जैव प्रौद्योगिकी और मॉलिक्युलर वायरोलॉजी की लैब के प्रमुख डॉ लियोंडियोस कोस्त्रिकीस ने कहा कि अस्पताल में मरीजों के बीच  म्यूटेशन की फ्रीक्वेंसी अधिक थी और यह नए वेरिएंट डेल्टाक्रोन की तरफ इशारा करता है।

डॉ लियोंडियोस कोस्त्रिकीस ने कहा कि हम यह पता लगाएंगे कि क्या यह स्ट्रेन अधिक पैथोलोजिकल या अधिक संक्रामक है। क्या यह पहले  वेरिएंट से अधिक असरकारी है ? सिग्मा टीवी के साथ एक इंटरव्यू में कहा कि ओमीक्रॉन डेल्टाक्रोन से ज्यादा संक्रामक दिखाई दे रहा है।

ओमीक्रॉन अब तक पिछले सभी वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा तेजी फैलने वाला वेरिएंट बताया गया है। डेल्टा वेरिएंट ने साल 2021 में कई देशों में कहर बरपाया था। ऐसे में डेल्टा और ओमीक्रॉन के नए मिश्रण डेल्टाक्रोन के क्या परिणाम होंगे इसका अनुमान लगाया जा रहा है।

Comments

Translate »