Health Tips: वजन घटाने के लिए रामबाण है जीरा का पानी,जानिए इसके फायदे

जीरा हमारे हाजमा को दुरुस्त रखने के साथ-साथ पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है। जीरा शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है।

रामबाण दवा है जीरा

वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग अपने डाइट प्लान में बदलाव कर लेते हैं या कुछ अन्य दवाओं का सहारा लेते हैं। वहीं कुछ लोग जिम में भी घंटों पसीना बहाते हैं। इन सबके करने के बावजूद भी वजन कम नहीं होता है तो हम आपको आज ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना कुछ खर्च किए ही अपने वजन को घटा सकते हैं।

जीरा आमतौर पर सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मददगार होता है। इसका सेवन करने से शरीर की चर्बी कटती है और वजन घटता है। एक शोध में दावा किया गया है कि जीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होने के साथ-साथ वेट लॉस करने में भी मदद करता है।

पाचनतंत्र मजबूत करता है जीरा

जीरा का नियमित सेवन करने से आपका हाजमा दुरुस्त रहने के साथ-साथ पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। आइए जानते हैं जीरे का सेवन करने से वजन कैसे घटाया जा सकता है।

आयुर्वेद में जीरा को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक बताया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, जीरा हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। पाचन तंत्र दुरुस्त और वजन घटाने में मुख्य भूमिका निभाता है। रोज जीरा का सेवन करने से आपका वजन अवश्य घटेगा। यह आपकी फालतू चर्बी को कम करता है।

लगभग हर भारतीय व्यंजन में जीरे का प्रयोग किया जाता है। यहां तक की चावल को फ्राई करने के लिए भी जीरा इस्तेमाल होता है। जीरा में 7 रन की कैलोरीज होती है। इसके अलावा यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने में भी मदद करता है। इसे पीने से आपके पेट के लंबे समय तक भरा रहता है और आप खाना खाने से पहले जीरा का पानी पी सकते हैं। इसके पीने से आपकी भूख शांत हो जाएगी।

तेजी से ऐसे घटाएं वजन

यदि आप बहुत तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो रात में जीरे का दो चम्मच एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इसको छानकर पी लें । दिन में तीन चार बार पीने से आपका वजन बहुत जल्दी घटेगा और आप की चर्बी कटेगी। यदि आप चाहें तो जीरे में सेंधा नमक (स्वाद अनुसार) दालचीनी भी मिला सकते हैं। यह मधुमेह की बीमारी को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 8972 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री
कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री