दादा सौरव गांगुली हुए 47 साल के, लोगों ने ट्विटर पर ऐसे दी बधाई

भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों और कप्तानों में से एक सौरव गांगुली रविवार को 47 साल के हो गए। उनका जन्म 8 जुलाई 1972 को हुआ था। गांगुली का उपनाम ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’,और दादा है। गांगुली अब ‘क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल’ के अध्यक्ष हैं।

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली Saurav Ganguly के शनिवार को 47 साल पूरे होने पर दुनिया भर से उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी गईं। ‘दादा’ के नाम से मशहूर, गांगुली को भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलने का श्रेय दिया जाता है। सनसनीखेज टेस्ट में पदार्पण करने के बाद, जहां उन्होंने 1996 में प्रसिद्ध लॉर्ड्स में शतक बनाया, बाएं हाथ के कप्तान ने 49 टेस्ट और 147 एकदिवसीय मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की। पूर्व क्रिकेटरों और प्रशंसकों ने गांगुली को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी और भारतीय क्रिकेट में उनके अपार योगदान को सराहा।

गांगुली को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है और हाल तक के आंकड़ों ने इसे साबित किया है। हालाँकि, एक निश्चित महेंद्र i सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) कुछ रिकॉर्ड को ग्रहण कर चुके हैं।सिर्फ कप्तानी ही नहीं, एक बल्लेबाज के रूप में गांगुली ने एक बड़ी छाप छोड़ी और उनके ट्रेडमार्क शॉट ऑफ-साइड पर थे और ‘ज्यॉफ्री बॉयकॉट’ की आवाज ने उन्हें ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ का ताज पहनाया, जो हमेशा क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में बना रहेगा।

‘द प्रिंस ऑफ कोलकाता ’Prince Of Kolkata ने लॉर्ड्स के मैदान पर डेब्यू पर शतक बनाकर अपने टेस्ट के आगमन की घोषणा की। वह 18,575 रन के साथ भारत के लिए तीसरा सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी बन गया। उनके पास विश्व कप में भारत के सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 183 रन बनाने का रिकॉर्ड है। एक कप्तान के रूप में, गांगुली के पास भारत के सबसे सफल कप्तान होने का रिकॉर्ड है। गांगुली को नेट वर्ल्ड ट्रॉफ़ी जीतने के लिए थ्रिलर अंदाज में इंग्लैंड को हराने के बाद अपनी शर्ट उतारने के लिए, 2003 के विश्व कप के फाइनल में और सबसे यादगार रूप से भारत का नेतृत्व करने के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग Virender Sehwag ने सौरव गांगुली को ट्विटर पर अलग ही अंदाज में जन्म दिन की बधाई दी। सहवाग में लिखा ,” एक 56 “कप्तान, दादा सौरव गांगुली को जन्मदिन मुबारक हो। 56 इंच का सीना ,7 वे महीने का आठवां दिन , 8×7 =56 और वर्ल्ड कप का औसत 56 ,हैप्पी बर्थडे दादा ,ईश्वर आपको आशीर्वाद दे। ”

मोहम्मद कैफ Mohammad Kaif ने ट्विटर पर गांगुली को बधाई देते हुए लिखा ,” एक ऐसे शख्स को जन्मदिन की बधाई, जिसने भारतीय क्रिकेट में एक शानदार बदलाव लाया, एक शानदार नेता जिसने उन लोगों का समर्थन किया जिन्हें वह पूर्ण विश्वास करता था। लेकिन अनीस कौन चड्ढा है, दादा ? जन्म दिन मुबारक। ”

तरह सौरव गांगुली उनके जन्म दिन पर सोशल मीडिया पर लोगों उनके फैंस और बड़े क्रिकेट खिलाडियों ने उनको जन्म दिन की बधाई दी।

Comments

Translate »