केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 फ़ीसदी हो गया, अब हर महीने कितनी आएगी आपके अकाउंट में सैलरी

0
केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 28 फ़ीसदी हो गया, अब हर महीने कितनी आएगी आपके अकाउंट में सैलरी
सैलरी कैलकुलेटर

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फ़ीसदी से बढ़ाकर 28 फ़ीसदी कर दिया है। अब कर्मचारी और पेंशन धारक इस बात का कैलकुलेशन कर रहे हैं कि महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद उनके अकाउंट में हर महीने कितनी सैलरी आएगी।

पेट्रोल डीजल रसोई गैस और घरेलू सामान के दाम आसमान को छू रहे हैं। इसी बीच केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी आई है। अब उनकी मासिक वेतन में महंगाई भत्ता पहले से बढ़कर मिलेगा। हालांकि कर्मचारी इस बात से नाराज है कि उन्हें एरियर नहीं मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों को पहले 17 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिलता था । जो अब 11 फीसदी बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद DA 28 फीसदी  हो गया है। महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद कर्मचारियों के अकाउंट में हर महीने 2000 से लेकर 25000 सैलरी बढ़ कर आएगी।

DA ग्रेड पे के हिसाब से कैलकुलेट होता है

सरकारी कर्मचारियों का डीए ग्रेड पे के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है। इसलिए अब उन्हें मिलने वाला मासिक वेतन पहले से ज्यादा मिलेगा।सरकारी कर्मचारियों को तीन वर्गों में बांटा गया है। जिसमें ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप जीसी हैं। बता दें कि ग्रुप ए में आने वाले कर्मचारी मात्र तीन फीसदी  है।

पेंशन धारकों होगा कम लाभ 

सबसे पहले बात करते हैं पेंशन धारकों की। पेंशन धारकों को कर्मचारियों की तुलना में महंगाई भत्ता बढ़ने से कम लाभ होगा। पेंशन की रकम कर्मचारी के रिटायरमेंट के समय मिलने वाले बेसिक पे का 50 % होती है। ऐसे में पेंशन धारकों को मिलने वाली राहत भी कम मिलेगी। जैसे कि अगर सचिव स्तर का कोई कर्मचारी रिटायर होता है तो उन्हें 12375 उपाय ज्यादा सैलरी प्रतिमाह मिलेगी ।

डी ग्रुप के कर्मचारियों को कितनी मिलेगी सैलरी

ग्रुप डी में आने वाले सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, अकाउंटेंट ,जूनियर इंजीनियर आदि आते हैं। ग्रुप डी कर्मचारियों का बेसिक वेतन 35400 रूपये से लेकर 53100 के बीच होता है। ऐसे में महंगाई भत्ते में 11 फ़ीसदी की बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों की वेतन में हर महीने 3894 से लेकर 5841 रूपये का इजाफा होगा।

ग्रुप सी की कुल सैलरी

वहीँ, ग्रुप सी की बात करें तो ग्रुप सी के श्रेणी में कर्मचारियों की संख्या सबसे ज्यादा है। इन का बेसिक पे ₹18000 से लेकर ₹29200 प्रति महीने होता है। इस श्रेणी में मल्टी टास्किंग स्टाफ चोर की प्रक्रिया क्लर्क स्टेनोग्राफर आदि जैसे कर्मचारी आते हैं पुलिस ग्रुप सी श्रेणी में आने वाले कर्मचारियों की संख्या 85% के करीब है महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की प्रतिमा सैलरी 1980 से लेकर 3211 कर आएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here