ENGvIND: इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 2-1 से हराकर T20 सीरीज पर किया कब्जा

0
ENGvIND: इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 2-1 से हराकर T20 सीरीज पर किया कब्जा
इंग्लैंड की महिला टीम

टीम इंडिया की महिला क्रिकेट टीम का इंग्लैंड के दौरे का अंत बहुत निराशाजनक रहा। वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम को T 20 सीरीज में भी हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ खेल रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम मैच के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों 8 विकेट से हार गई। इस तरह इंग्लैंड ने टी 20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया है। इंग्लैंड के बल्लेबाज भारतीय टीम के गेंदबाजों पर भारी पड़े। इंग्लैंड ने बिना किसी परेशानी के मैच को अपने कब्जे में कर लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की स्मृति मंधाना के 70 रनों की मदद से 153 रनों का स्कोर बना लिया । जिसके जवाब में Danielle Wyatt ने 89 रनों की तूफानी पारी खेली और 19 में ओवर में जीत दर्ज कर ली।

तीनों फॉर्मेट में हारी भारतीय महिला टीम 

इस पूरे दौरे में भारतीय टीम की बल्लेबाजी कुछ ज्यादा नहीं चल पाई। टेस्ट मैच, वन डे मैच के बाद टी-20 में भी दो या तीन बल्लेबाज ही अच्छे रन बना सके और इसका खामियाजा आखिरकार भारतीय टीम को भुगतना पड़ा। तीसरे टी 20 मैच में एक बार फिर यही हाल हुआ। जहां स्मृति मथाना और थोड़ा उप कप्तान हरमनप्रीत कौर और रिचा घोष के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाई । इनके अलावा कोई भी दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका।

भारत ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी की 

इंग्लैंड के चेम्सफर्ड काउंटी ग्राउंड में हुए मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन चौथी ही गेंद पर टीम को करारा झटका लगा। पहले दोनों मैचों में इंग्लिश पेशर कैथरीन ब्रंट और शेफाली वर्मा के बीच दिखी टक्कर इस बार जारी रही। हालांकि बाजी इस बार ब्रंट के हाथ लगी और उन्होंने शेफाली को शून्य पर पहले ही ओवर में बोल्ड कर दिया।  वही हरलीन कौर देओल ने एक बार फिर बेटिंग में निराश किया और चौथे ओवर में पवेलियन चली गई।

नहीं चली बल्लेबाजी 

टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर उपकप्तान स्मृति मंधाना ने पारी को संभाला। दोनों महिला क्रिकेटरों ने संभलकर खेलने के साथ ही कुछ आकर्षक शॉट  लगाए। हरमनप्रीत ज्यादा आक्रमक दिखी और खुलकर अपने स्ट्रॉक लगाती रही। दोनों ने टीम को 80 रनों के पार पहुंचाया। हालांकि हरमनप्रीत कौर शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाई और 26 गेंदों में 36 रन बनाकर नेट सिल्वर क्या शिकार बनी ।

वही समृद्धि में दाना नहीं एक छोर को संभाले रखा और सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया। जिसके बाद रनों की रफ्तार बढ़ना शुरू हुई तब तक जब तक समृद्धि क्रीज पर बनी रही। भारत के बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीद बनी रही। लेकिन 17वे में ओवर में ब्रंट ने उनका विकेट भी हासिल कर लिया। स्मृति मंधाना ने 51 गेंदों में 8 चक्के दो छक्कों की मदद से 70 रन बनाए। वही रिचा घोष ने मात्र 13 गेंदों में चार चौकों की मदद से 20 रनों की पारी खेली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम 153 रन ही बना पाई

जवाब में इंग्लैंड की महिला टीम ने अच्छी शुरुआत नहीं की और चौथे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज टैमी बोमाउंट को स्पिनर दीप्ति शर्मा ने आउट कर दिया। लेकिन इसके बाद डैनी वायट ने भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करना शुरू कर दी। हाल ही में टी-20 सीरीज के लिए टीम में लौटी वायट में बाउंडरियों की बरसात कर डाली और भारतीय टीम को विकेट के लिए खूब तरसाया। इस काम में ऑलराउंडर नेट स्कीवर  ने उनका बखूबी साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 16 ओवर में 130 का आसान स्कोर पारकर आसान जीत सुनिश्चित कर दी।

इंग्लैंड ने 2-1 से टी 20 सीरीज में जीत दर्ज की 

इंग्लैंड ने 18.4 ओवर में सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया और इसी के साथ टी 20 सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। डैनी वायट को उनके शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लयेर ऑफ दी मैच घोषित किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here