Site icon www.4Pillar.news

Electoral Bonds : ED CBI और IT की जांच का सामना कर रही 41 कंपनियों बीजेपी को दिए 2471 करोड़, याचिकाकर्ता अंजलि भारद्वाज का दावा

Electoral Bonds : ED CBI और IT की जांच का सामना कर रही 41 कंपनियों बीजेपी को दिए 2471 करोड़, याचिकाकर्ता अंजलि भारद्वाज का दावा

Electoral Bonds : सतर्क नागरिक संगठन की फ़ाउंडिंग मेंबर अंजलि भारद्वाज ने इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को बड़ा घोटाला बताया है। अंजलि ने दावा किया है कि जिन 41 कंपनियों पर ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स विभाग सहित अन्य जांच एजेंसियों की रेड पड़ी थी, उन कंपनियों ने बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से 2471 करोड़ रुपए चंदा दिया है। उन्होंने यह बात एक इंटरव्यू में कही।

अंजलि भारद्वाज ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर किया बड़ा खुलासा

सीबीआई , प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग सहित अन्य जांच एजेंसियों की जांच का सामना कर रही 41 छोटी बड़ी कंपनियों ने भारतीय जनता पार्टी को इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से 2471 करोड़ रुपए दान दिया है। जिसमें से 1698 करोड़ रुपए जाँच एजेंसियों की रेड के बाद दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट में इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को चुनौती देने वाली अंजलि भारद्वाज ने ये दावा किया है।

प्रशांत भूषण ने कहा कि 30 फर्जी कंपनियों ने बीजेपी को चंदा दिया

निर्वाचन आयोग भारत सरकार द्वारा इलेक्टोरल बॉन्ड के नए आंकड़े अपलोड करने के बाद वरिष्ठ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने मीडिया को संबोधत करते हुए कहा कि कम से कम 30 सेल कंपनियों ने 143 करोड़ से अधिक के इलेक्टोरल बॉन्ड्स खरीदे हैं। उन्होंने कहा कि 172 प्रमुख कॉन्ट्रैक्ट और प्रोजेक्ट हासिल करने वाले 33 ग्रुप्स ने इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से सत्तारूढ़ सरकार को चंदा दिया है।

चंदा देकर कंपनियों ने कमाया मोटा मुनाफा

प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया है,” बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से 1751 करोड़ का चंदा देने के बदले में इन कंपनियों को 3.7  लाख करोड़ रुपए का लाभ हुआ है। प्रशांत भूषण ने यह भी दावा किया है कि प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और सीबीआई की जांच का सामना कर रही 41 कंपनियों भारतीय जनता पार्टी को 2471 करोड़ रुपए चुनावी चंदा दिया है। यह चंदा इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से दिया गया। उन्होंने कहा कि इन कंपनियों ने 1698 करोड़ रुपए जांच एजेंसियों की रेड के तुरंत बाद दिए हैं और 121 करोड़ रुपए तीन महीने के भीतर दिए हैं।

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज कंपनी है टॉप डोनर

वरिष्ठ वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण दावा किया है कीं कल्पतरु समूह ने अगस्त 2023 में आईटी विभाग की छापेमारी के तीन महीने के भीतर बीजेपी को 5.5 करोड़ रुपए दान दिए हैं। फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज कंपनी ने  आईटी डिपार्टमेंट और प्रवर्तन निदेशालय के छापों के तीन महीने के भीतर भाजपा को 60 करोड़ रुपए इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से दान दिए थे।

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज कंपनी के यहां 1 दिसंबर 2021 और 12 नवंबर 2023 को ईडी और आईटी विभाग के छापे पड़े थे। वहीं, अरबिंदो फार्मा ने छापे के तीन महीने के अंदर बीजेपी को 5 करोड़ रुपए इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से दिए। अरबिंदो फार्मा पर ईडी 10 नवंबर 2022 को रेड की थी।

इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला

वकील प्रशांत भूषण ने इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला बताया है। उन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड स्कीम को चार प्रकार भ्रष्टाचार करने की योजना बताया है। 1. कहा-पहले चंदा लो, धंधा दो, 2. हफ्ता वसूली , 3. रिश्वत दो, ठेका लो , 4. फर्जी कंपनी।

Exit mobile version