Site icon www.4Pillar.news

Electoral Bonds Donors List : मेघा इंजीनियरिंग, रिलायंस और वेदांता समूह ने दिया बीजेपी को सबसे ज्यादा चंदा, देखें लिस्ट

Electoral Bonds Doner List : मेघा इंजीनियरिंग, रिलायंस और वेदांता समूह ने दिया बीजेपी को सबसे ज्यादा चंदा, देखें लिस्ट

Electoral Bonds Donors List : इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक दलों को चंदा देने वाली सबसे बड़ी कंपनी फ्यूचर  गेमिंग एंड होटल सर्विसेज है। वहीं, देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बीजेपी को चंदा देने वालों की लिस्ट में Megha Engineering, अंबानी समूह की कंपनी Reliance (Qwiksupply) और व Vedanta Group का नाम है। इनके अलावा भारती एयरटेल ने भी भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा चुनावी चंदा दिया है। आइये, देखते हैं, की समूह/कंपनी/संस्थान ने भारतीय जनता पार्टी को कितना चंदा दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक आदेश के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए राजनीतिक पार्टियों चंदा देने वाली कंपनियों/व्यक्तियों/ संस्थानों और समूहों का नाम सार्वजनकि कर दिया है। गुरुवार के दिन एसबीआई के चेयरमैन ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा देकर कंप्लायंस रिपोर्ट दे दी है।

चुनाव आयोग ने इस जानकारी को अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, राजनीतिक दलों के लिए सबसे ज्यादा इलेक्टोरल बॉन्ड खरीदने वाली फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज कंपनी है। लेकिन अब हम आपको उन कंपनियों के नाम बताने जा रहे हैं ,जिन्होंने इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए देश की सबसे बड़ी और सत्तारूढ़ पार्टी को सबसे ज्यादा चुनावी चंदा दिया है।

बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए सबसे ज्यादा चुनावी चंदा मिला है। बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चुनावी चंदा देने वाली कंपनियों सबसे ऊपर नाम मेघा इंजीनियरिंग का है। दूसरे स्थान बीजेपी को चंदा देने वाली कंपनी मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी के  रिलायंस ग्रुप की कंपनी क्विक सप्लाई है। वेदांता ग्रुप तीसरे स्थान पर है। वहीँ, भारती एयरटेल ने भी दिल खोलकर चंदा दिया है।

बीजेपी को इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा देने वाली टॉप कंपनियां

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी को हैदराबाद की मेघा इंजीनियरिंग कंपनी ने सबसे ज्यादा ज्यादा 519 करोड़ का चुनावी चंदा दिया है। वहीँ, रिलायंस समूह की क्विक सप्लाई ने 375 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। क्विक सप्लाई के अलावा वेदांता समूह ने बीजेपी को 226 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। इनके अलावा भारती एयरटेल की चार कंपनियों ने 236 करोड़ रुपए का चुनावी चंदा दिया है।

इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए बीजेपी को मोटा चंदा देने वाली कंपनियां

मेघा इंजीनियरिंग, रिलायंस, वेदांता और भारती एयरटेल के अलावा जिन कंपनियों ने बीजेपी को मोटा चंदा दिया है, उनके नाम निम्न प्रकार हैं। केवेंटर्स फूडपार्क, एमकेजी इंटरप्राइजेज,और मदन लाल लिमिटेड ने बीजेपी को 351.9 करोड़ का चंदा दिया है। गौरतलब है, इन तीनों कंपनियों कोलकाता में एक ही है। वेस्ट्रन यूपी पावर एंड कंपनी ने बीजेपी को 80 करोड़ रुपए का चंदा दिया है। इसके अलावा वेलस्पुन ने 42 करोड़ का चंदा दिया है। इनके अलावा और भी कई कंपनियां/व्यक्ति हैं जिन्होंने बीजेपी को मोटा चंदा दिया है।

Exit mobile version