Site icon www.4Pillar.news

Bobby Kataria arrested: मशहूर युट्यूबर बॉबी कटारिया मानव तस्करी नेटवर्क चलाने के आरोप में गिरफ्तार

Bobby Kataria arrested: मशहूर युट्यूबर बॉबी कटारिया मानव तस्करी नेटवर्क चलाने के आरोप में गिरफ्तार

गुरुग्राम पुलिस ने बॉबी कटारिया को लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। बॉबी ने कथित तौर लगभग 150 लोगों को बंधक बना लिया था और उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए थे।

हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने मशहूर युट्यूबर बॉबी कटारिया को मानव तस्करी का नेटवर्क चलाने के आरोप में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया है। कटारिया को हरियाणा पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुग्राम के सेक्टर-109 स्थित उनके आवास से अरेस्ट किया है। बॉबी के घर पर छापेमारी के दौरान पुलिस को कई अवैध दस्तावेज और भारी मात्रा में नकदी बरामद हुई है।

NIA की छापेमारी में पकड़ा गया मानव तस्कर

सोमवार के दिन एनआईए ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा,गुजरात और बिहार सहित देश के 15 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी मानव तस्करी के मामले में हुई थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी की इस रेड में पांच आरोपी बॉबी कटारिया, प्रह्लाद सिंह, सरताज सिंह, नबियालाम रे और मनीष हिंगु को गिरफ्तार किया गया है।

गैंग ने 150 भारतीयों को बंधक बनाया

कटारिया और अन्य को गुरुग्राम पुलिस ने एक एफआईआर दर्ज होने के बाद गिरफ्तार किया। एफआईआर में आरोप लगाया गया था कि ये गैंग नौकरी दिलाने के बहाने लोगों को विदेश विदेश भेजता था। इस गैंग ने करीब 150 भारतीयों को बंधक बनाकर उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए थे। आरोप ये भी है कि बॉबी कटारिया और उसका गैंग बंधकों से चीनी कंपनी के लिए साइबर फ्रॉड के कार्यों को करने के लिए मजबूर करता था।

उत्तर प्रदेश के हापुड़ के मनीष तोमर और गोपालगंज के अरुण कुमार ने गुरुग्राम पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें आरोप लगाया गया था कि बॉबी कटारिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विदेश में नौकरी के अवसरों का विज्ञापन पब्लिश किया था। विज्ञापन से प्रभावित होकर लोगों ने बॉबी की टीम संपर्क किया और उन्हें गुरुग्राम के सेक्टर 109 में बुलाया गया। जहां उनसे 2000 रुपए पंजीकरण फीस ली गई। कटारिया की टीम ने लोगों से संयुक्त अरब अमीरात में नौकरी दिलाने का वादा किया था। विदेश जाने का सपना देखने वाले लोगों ने कटारिया के अकाउंट  में 3.5 लाख रुपए का भुगतान किया।

पीड़ितों ने बताया कि बॉबी कटारिया द्वारा उपलब्ध कराए गए टिकटों पर उन्हें वियनतियाने भेजा गया था। जहां उनकी मुलाकात कटारिया के एक सहयोगी से हुई , जो खुद को पाकिस्तानी बता रहा था। वह उन्हें वियनतियाने के एक होटल में लेकर गया।

पीड़ितों के पासपोर्ट जब्त कर बंदी बनाया

अगले दिन उन्हें अभि नाम के एक शख्स से मिलाया गया। जिसने उन्हें नवातुई के लिए ट्रेन की टिकट दी। नवातुई पहुंचने पर उनकी मुलाकात नितीश शर्मा और अंकित शौक़ीन से हुई। ये दोनों उन्हें एक चीनी कंपनी में लेकर गए और उनके पासपोर्ट जब्त कर उन्हें बंदी बना लिया।

शिकायतकर्ताओं ने बताया कि उन्हें अवैध अमेरिकी साइबर धोखाधड़ी गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया। जहां से दोनों पीड़ित भाग निकले और किसी तरह भारतीय दूतावास पहुंचकर बॉबी कटारिया और उसके गैंग का पर्दाफाश किया।

Exit mobile version