टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के पांच बड़े कारण

कल रविवार के दिन भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 36 रनों से हराया। मैच लंदन के ओवल में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिखर धवन ने शानदार 117 रन बनाए। भारतीय टीम ने पांच विकट पर 352 रन बनाए। जिसका पीछा करते हुए ‘ऑस्ट्रेलिया’ टीम 316 रन पर आल आउट हो गई। आइए जानते वो कारण जिनकी वजह से टीम इंडिया को शानदार जीत मिली।

शिखर धवन का शतक इस मैच में जीत का बहुत बड़ा कारण रहा है। उनके शतक की वजह से ही टीम इंडिया इतना बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयब रही। शिखर के शतक ने ही टीम इंडिया के इतने बड़े स्कोर की नींव रखी। शिखर धवन ने वनडे वनडे मैच में 17वां और विश्व कप में तीसरा शतक जड़ा है। शिखर ने रोहित के साथ मिलकर 127 रनों की शुरूआती साझेदारी खेली। इसके बाद धवन और कोहली ने 109 रन की साझेदारी खेली। शिखर धवन ने 109 गेंदों पर 16 चौकों की मदद से 117 रन बनाए।

रोहित शर्मा का मात्र 2 रन पर दूसरे ओवर में कैच छूट जाना भी इस मैच का पास पलटने में काफी मददगार साबित हुआ। दूसरे ओवर में ‘मिशेल स्टार्क’ की गेंद पर ‘नाथन’ द्वारा रोहित का कैच छोड़ना भी टीम इंडिया के पक्ष में रहा।

38वे ओवर में हार्दिक पंड्या का शून्य पर कैच छूट जाना भी भारतीय टीम के लिए फायदेमंद रहा। ‘नाथन’ की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के विकटकीपर एलेक्स कैरी ने आसान सा कैच छोड़ दिया।जीवन दान मिलने के बाद हार्दिक ने 27 गेंदों पर 48 रन बनाए। हार्दिक की ये पारी कंगारुओं को पड़ी भारी।

‘रोहित शर्मा’ के आउट होने के बाद विराट कोहली मैदान में आए। विराट ने पारी की धीमी शुरुआत की। उन्होंने दूसरे छोर पर रह कर शिखर धवन को रन बनाने का मौका दिया। विराट कोहली और शिखर धवन ने 93 रनों की शानदार साझेदारी खेली।

‘स्मिथ’ और ‘स्टोइनिस’ का एक ही ओवर में आउट होना भी भारतीय टीम के लिए बहुत अच्छा रहा। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए भुवनेश्वर को मौका दिया। जिसका फायदा भारतीय टीम को जल्दी ही मिला। भुवनेश्वर ने स्मिथ को 69 पर और स्टोइनिस को शून्य पर आउट किया।

Comments

Translate »