दांतो के पीलेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हर कोई सफेद और चमकदार दांत चाहता है। यदि आपके दांत पीले हो गए हैं तो इस समस्या से छुटकारा आप घर पर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर पा सकते हैं।

चेहरे की मुस्कुराहट में उस समय चार चांद लग जाते हैं जब आप के दांत चमकदार और सफेद होते हैं। अगर आपके दांत मुस्कुराते समय पीले नजर आए तो आप दूसरों की हंसी का पात्र बन सकते हैं। इसके अलावा आपकी पर्सनैलिटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कई बार हर रोज अच्छे से दांतो की सफाई करने के बावजूद भी दांत पीले रह जाते हैं। यदि आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो डेंटिस्ट के पास जाकर महंगा ट्रीटमेंट कराने की जगह कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों के जरिए आप आसानी से घर बैठे दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं।

दांतो के पीलापन से छुटकारा पाने के उपाय

सरसों का तेल और नमक

खाने में उपयोग किए जाने वाले नमक एक चम्मच को ले। इसमें सरसों के तेल की चार पांच बूंदें डाल लें । दोनों का पेस्ट बनाकर दांतो पर रगड़े। इस पेस्ट को अपनी उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़े। दो-तीन मिनट रगड़ने के बाद साफ पानी से कुल्ला करें। इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके दांतो का पीलापन पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

हल्दी और सरसों का तेल

मोती जैसे सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल और हल्दी का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को दातों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे लगाकर रगड़ें। सरसों के तेल और हल्दी से के नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक क्लोजिंग और व्हाइटनिंग प्रॉपर्टीज होती है। यही वजह है कि बेकिंग सोडा टूथपेस्ट का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। अगर आप अपने दांतो को घर पर ही चमकाना चाहते हैं तो एक चम्मच बेकिंग सोडा में दो-तीन चम्मच पानी मिलाएं और इस मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश करें। बेकिंग सोडा मुंह के बैक्टीरिया को भी दूर भगाने में मदद करता है।

निंबू और संतरा

संतरा और नींबू जैसे खट्टे फल भी दांतो को सफेद करने में मदद करते हैं। आप इनके नियमित सेवन के साथ-साथ संतरे और नींबू के छिलकों को भी अपने दांतो पर रगड़ सकते हैं। इससे आपके दांतो का पीलापन दूर होगा और दांत  सफेद और चमकदार बन जाएंगे।

Comments

Translate »