दांतों का पीलापन हटाने और चमकदार बनाने के घरेलू नुस्खे

कुदरती तौर पर दांत सफ़ेद और चमकदार होते हैं । खान-पान में लापरवाही, सही देखभाल न करना और बीड़ी ,सिगरेट तंबाकू ,गुटखा का सेवन आपके दांतों की सुंदरता को खराब कर देता है । जिसकी वजह से आप खुलकर हंस भी नहीं पाते ।

ज्यादा चाय पीना , कॉफी पीना ,बीड़ी सिगरेट पीना और गुटखा ,तंबाकू का अधिक सेवन करने से दांतों का प्राकृतिक सौंदर्य खत्म कर देता है । हालांकि कई बार अनुवंशिकी गुणो के कारण भी दांत पीले होते हैं । इसके अलावा कुछ दवाइयों के सेवन करने से भी पीलापन और कालापन आ जाता है । आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपने दांतों को सुंदर और चमकीले बना सकते हैं ।

नींबू का छिलका

खट्टा फल नींबू ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है । इसके छिलके की मदद से आप दांत साफ कर सकते हैं । नींबू में मौजूद विटामिन सी दांतों के पीलेपन को हटाने में मदद करता है । इसके छिलके को रगड़ने से दांतों में चमक आती है । एक चमच नींबू का रस और इसमें दो चुटकी नमक मिलाकर दांतों पर रगड़ने से चमक आती है । यह फल दांतों को चमकदार बनाने के साथ साँसों की बदबू को भी खत्म करता है ।

केला का इस्तेमाल

केले का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन एक मिनट तक इससे दांतों का मसाज करें । इसके बाद ब्रश करें । नियमित यह विधि अपनाने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है । ये भी पढ़ें : कैंसर से लेकर वजन घटाने जैसी कई बीमारियों के लिए जामुन है रामबाण औषधि

नीम बनाएगा दांतों को चमकदार

जब टूथपेस्ट या पाउडर नही हुआ करते थे , तब नीम या बबुल का इस्तेमाल किया जाता था । दांतों को साफ करने के लिए नीम की दातुन का इस्तेमाल प्राचीन काल से होता आ रहा है । नीम एक एंटीसेप्टिक का काम करता है । इसकी दातुन करने से जहां दांत मजबूत होते हैं वहीं पीलापन भी दूर होता है । इसका इस्तेमाल करने से दांतों में कैविटी भी नहीं होती और ये सड़न को भी रोकता है ।

तुलसी का पाउडर

दांतों का पीलापन कम करने के लिए तुलसी में अद्धभूत क्षमता है । तुसली मुह और दांत के रोगों को कम करती है । तुलसी के पत्तों को धूप में सूखा लें । इसका पाउडर बना लें । पाउडर को टूथपेस्ट में मिला कर ब्रश करें । दांतों का पीलापन दूर होगा और चमकदार बनेंगे ।

सादा नमक

मार्किट में जितने भी टूथपेस्ट हैं , सभी में नमक की कुछ मात्रा मिलाई जाती है । ऐसा इसलिए किया जाता है ,क्योकि ये दांतों को साफ करने के साथ-साथ किटाणुओं को भी खत्म करता है । आप घर पर भी इसका पेस्ट तैयार कर सकते हैं । आधा चमच सरसों के तेल में नमक मिलाकर उससे ब्रश करें ,दांतों का पीलापन दूर होगा और दांत सुंदर दिखाई देंगे । ब्रश करते समय ज्यादा ज़ोर न लगाएँ । इससे आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंच सकता है ।

Comments

Translate »