Site icon www.4Pillar.news

Global Terrorism Index 2024: आतंकवाद पीड़ितों में पाकिस्तान से आगे हैं ये 3 देश, देखें पूरी लिस्ट

Global Terrorism Index 2024: आतंकवाद पीड़ितों में पाकिस्तान से आगे हैं ये 3 देश, देखें पूरी लिस्ट

Global Terrorism Index 2024:  वैश्विक आतंकवाद 2024 की सूचि में पाकिस्तान का नाम चौथे स्थान पर है। वहीं इस लिस्ट में पहले स्थान पर बुर्किना फासो है। जबकि दूसरे स्थान पर इजरायल और तीसरे स्थान पर माली है।

वैश्विक आतंकवाद सूचकांक 2024 की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले इस साल आतंकवाद के कारण मरने वालों की तादाद में 22 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष आतंकवाद के कारण 8352 मौतने हुई थी। जबकि साल 2015 में सबसे ज्यादा 10882 मौतें हुईं थी। पिछले साल 122 देशों में आतंकवाद के कारण होने वाली मौतें रिकॉर्ड नहीं की गई। इस रिपोर्ट को इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एन्ड पीस ने तैयार किया है।

दुनिया भर में आतंकवाद की साजिशें रचने वाला पाकिस्तान आज खुद आतंकवाद की चपेट में है। जबकि भारत में इस साल आतंकवाद की घटनाओं में कमी आई है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान आतंकवाद की सूचि में तीन अंक बढ़कर चौथे स्थान पर आ गया गया। जबकि भारत का स्थान 14 वां है।

2023 में आतंकवाद के ज्यादातर मामले कुल दस देशों में देखे गए। इन दस देशों में आतंकवाद के कारण 87 फीसदी मौतें हुई हैं। आतंवाद के मामले में पिछले एक दशक में ईराक में सबसे ज्यादा सुधार देखा गया।

यहाँ देखें पूरी लिस्ट

वैश्विक आतंवाद सूचकांक की सूचि में पहले स्थान पर बुर्किना फासो, दूसरे पर इजरायल, तीसरे पर माली और चौथे पर पाकिस्तान है। इस सूचि में सबसे ज्यादा हैरान करने वाली ये बात है कि इजरायल सीधे 24 अंक की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पार आ गया है। जबकि भारत एक अंक फिसल कर 13 से 14 वे स्थान पर आ गया गया है।

सबसे ज्यादा आतंकवाद पीड़ित देश

बुर्किना फासो में आतंकवाद का स्कोर 8.571 फीसदी है और एक अंक की छलांग लगाई है। जबकि इजरायल का स्कोर 8.143 है और 24 अंक की छलांग लगाकर दूसरे स्थान पर आ गया है। माली का स्कोर 7.998 है। पाकिस्तान का स्कोर 7.916 है। पांचवें स्थान पर सीरिया है। जिसका स्कोर 7.890 है। इस सूचि में त्रिनिदाद और तोबागो, तुर्कमेनिस्तान, वियतनाम, ज़ाम्बिया और जिम्बावे 89वे स्थान पर हैं।

ये हैं सबसे खतराक आतंकी संगठन

इस्लामिक स्टेट , जमात नुसरत अल सलाम वाल मुस्लिम ,अल शबाब बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी  और तहरीक-ए-तालिबन सहित लश्कर ए तैयबा कई आतंकवादी संगठन सबसे खतरानक माने जाते हैं।

Exit mobile version