Site icon www.4Pillar.news

Global Hunger Index 2023: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत फिसलकर 111वे स्थान पर पहुंचा, हालत पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी बदतर

Global Hunger Index 2023: ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत फिसलकर 111वे स्थान पर पहुंचा, हालत पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी बदतर

वैश्विक भुखमरी सूचकांक 2023 में भारत पिछले 107वे स्थान पर था। इस साल भारत चार पायदान फिसलकर 111वे स्थान पर आ गया है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की स्थिति औरखराब हो गई है। कुल 125 देशों के सूचि में भारत 111 वे स्थान पर है। भारत में सबसे ज्यादा बाल कुपोषण स्थिति भी देखी गई। यह 18.7 फीसदी है। पिछले साल के मुकाबले भारत स्थिति और ज्यादा खराब हो गई है। पिछले सात भारत 107वे स्थान पर था।

GHI द्वारा जारी की गई लिस्ट में भारत का स्कोर 28.7 प्रतिशत है। जोकि भुखमरी की गंभीर स्थिति दर्शाता है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स राष्ट्रीय स्तर पर भुखमरी को मापने और ट्रैक करने का टूल है।

पाकिस्तान, नेपाल बांग्लादेश और श्रीलंका से बदतर भारत की स्थिति

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की लिस्ट के अनुसार, भारत की स्थिति पड़ोसी मुल्कों, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी खराब है। इस सूचि में पाकिस्तान का 102वां स्थान , बांग्लादेश 81 वां स्थान , नेपाल 69 वां स्थान और श्रीलंका 60 वे स्थान पर है।

सरकार ने किया खारिज

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट को सिरे से खारिज किया है। मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक भुखमरी का हिसाब लगाने के लिए केवल बच्चों पर केंद्रित माप का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने भूख मापने की तरीके को गलत बताया है।

Exit mobile version