Site icon www.4Pillar.news

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों की बल्ले-बल्ले, 4 फीसदी बढ़ गया मंहगाई भत्ता, अकाउंट में आएंगे इतने पैसे

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों की बल्ले-बल्ले, 4 फीसदी बढ़ गया मंहगाई भत्ता, अकाउंट में आएंगे इतने पैसे

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए केंद्र सरकार ने दिवाली का तोहफा दिया है। आज केबिनेट की मीटिंग में 4 फीसदी DA बढ़ाने का ऐलान किया गया है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते के साथ जुलाई से लेकर सितबर महीने तक का एरियर भी मिलेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छमाही एक जुलाई से लेकर 31 दिसंबर तक के मंहगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर डी गई है। इससे पहले मंहगाई भत्ता 42 फीसदी था। अब चार फीसदी बढ़ने के बाद 46 फीसदी हो गया है। सरकार के इस फैसले से लगभग 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन धारकों को लाभ होगा।

कैसे मिलेगा मंहगाई भत्ते का लाभ ?

मान लीजिए किसी कर्मचारी का मौजूदा वेतन 50,000 रुपए है। इसमें 42 प्रतिशत मंहगाई भत्ता मिल रहा है तो उसे DA के तौर पर 21000 रुपए मिल रहे हैं। लेकिन मंहगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ने के बाद उसे 23000 रुपए का मंहगाई भत्ता मिलेगा। यानि हर महीने उसे 52000 रुपए मिलेंगे। जिसका सीधा सा मतलब यह हुआ कि उसे हर साल 24 हजार रुपए का लाभ मिलेगा।

मंहगाई भत्ते में हर साल दो बार बढ़ोतरी की जाती है। साल के शुरू में जनवरी महीने में मंहगाई भत्ता बढ़ाया जाता और दूसरी बार जुलाई महीने में मंहगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। इस साल के शुरू में जनवरी महीने में मंहगाई भत्ते को 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी कर दिया गया था और अब 42 से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है। कुल मिलाकर इस साल केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों का 8 फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ा है।

बता दें, इससे एक दिन पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया था। यह फैसला मंगलवार को केबिनेट की मीटिंग में लिया गया। बोनस के एक दिन बाद आज बुधवार को केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान किया गया।

Exit mobile version