Site icon www.4Pillar.news

Agniveer Scheme: थल सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, 50 फीसदी तक हो सकते हैं स्थायी

Agniveer Scheme: थल सेना, वायुसेना और नौसेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, 50 फीसदी तक हो सकते हैं स्थायी

Agniveer Recruitment 2023: भारतीय सेना, थल सेना और नौसेना में अग्निवीर योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जल्द ही अग्निवीर भर्ती नियम में बड़ा बदलाव कर सकती है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के हित में सरकार का नया फैसला आने की उम्मीद जताई जा रही है।

थल सेना, नौसेना और एयरफोर्स में अग्निवीर योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं के लिए केंद्र सरकार जल्द ही नए नियम बना सकती है। अग्निवीर भर्ती योजना में बड़ा बदलाव होने की उम्मीद जताई जा रही है। अग्निवीर भर्ती योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं में से चयनित अभ्यर्थियों के रिटायरमेंट का समय चार साल का है। इनमें से केवल 25 फीसदी को ही स्थायी किए जाने का नियम है। बाकि 75 फीसदी चार साल बाद सेवानिवृत होने होते हैं। अग्निवीर भर्ती योजना के तहत अभी तक तीनों सेनाओं में पहला बैच ही आया है। अगली भर्ती से पहले केंद्र सरकार नया फैसला लेने जा रही है।

मौजूदा नियम

मौजूदा नियम के अनुसार, अभी तक तीनों सेनाओं में अग्निवीर योजना के तहत भर्ती होने वाले 25 प्रतिशत युवाओं को ट्रेनिंग के बाद पक्का किया जाता है। अगर अब नया नियम लागू होता है तो इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया जाएगा। ऐसे में बाकि 50 फीसदी को चार साल बाद घर वापस आना होगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नई योजना को लेकर सुझाव मांगे जा रहे हैं। नियमों में बदलाव करने का मकसद युवाओं को ट्रेनिंग के बाद लंबे समय तक सेना में सेवा देने का मौका देना है। अभी तक चार साल के लिए भर्ती किया जाता है। जिसमें से ट्रेनिंग में एक साल से अधिक लग जाता है।

ट्रेनिंग खत्म होने के ढाई साल बाद रिटायरमेंट का समय आ जाता है। इसके बाद फिर नए बैच के साथ भी ऐसा ही होता है। आर्मी एयरफोर्स और नेवी में तकनीकी काम होते हैं। ऐसे में टेक्निकल ट्रेनिंग के बाद युवाओं को तीनों सेनाओं में पर्मानेंट करना सही फैसला होगा।

बता दें, फ़िलहाल इस बारे में केंद्र सरकार का कोई आधिकारिक ब्यान नहीं आया है।

Exit mobile version