केंद्रीय कर्मचारियों को DA के बाद एक और तोहफा देने की तैयारी में है सरकार

केंद्र सरकार अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है।

बता दे, हाल ही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन धारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी । सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर इसे 34% कर दिया है। DA बढ़ने के बाद अब HRA में बढ़ोतरी की उम्मीद बढ़ गई है । हाउस रेंट अलाउंस में आखरी बढ़ोतरी पिछले साल जुलाई महीने में हुई थी। उस समय महंगाई भत्ता 25% का आंकड़ा पार कर गया था । पिछले साल जुलाई में सरकार ने DA को बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। अब सरकार ने जब डीए को बढ़ा दिया है तो हाउस रेंट को भी बढ़ाया जा सकता है। अगर एचआरए बढ़ाया जाता है तो कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है ।

कैसे तय किया जाता है HRA

बता दें कि जिस शहर की जनसंख्या 50 लाख से ज्यादा होती है । वह X कैटेगरी के तहत आते हैं । वही जिस शहर की आबादी 500000 से ज्यादा होती है वह Y कैटेगरी में आते हैं और 500000 से कम जनसंख्या वाले शहर Z कैटेगरी में आते हैं हम स्टोर सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस उस शहर की कैटेगरी के आधार पर निर्धारित किया जाता है जिसमें वह काम कर रहे होते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकारी कर्मचारियों का हाउस रेंट अलाउंस जल्द 3 फ़ीसदी तक बढ़ सकता है। एक्स कैटेगरी के शहरों में कर्मचारी अपने हाउस रेंट अलाउंस में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देख सकते हैं । जबकि वाई कैटेगरी के शहरों में उनके भत्ते में 2 फ़ीसदी की बढ़ोतरी होगी ।इसके अलावा जेड श्रेणी के शहरों में कर्मचारियों का एचआरए 1 फ़ीसदी तक बढ़ सकता है ।

अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों को शहर की कैटेगरी के अनुसार 17 और 9 फ़ीसदी की दर से HRA मिल रहा है। गत वर्ष जुलाई में महंगाई भत्ते के 3 फ़ीसदी पार होने पर हाउस रेंट को रिवाइज किया गया था और जब जुलाई 2021 में DA बढ़ाकर 28 फ़ीसदी कर दिया गया था । अब डीए बढ़ने के बाद एचआरए रिवाइज हो गया था। केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फ़ीसदी से बढ़कर 34 फ़ीसदी हो गया है । अब संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है।

Comments

Translate »