रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होने से कई बीमारियों के चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में घर पर ही कैसे अपनी इम्युनिटी को बढ़ाया जा सकता है ? इस लेख में पढ़ें।

अगर आपको कोरोना वायरस महामारी के इस समय में हल्की फुल्की खांसी या बुखार आता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। खांसी या हल्का बुखार होने का ये मतलब नहीं होता है कि आप कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। खांसी नजला जुकाम और बुखार COVID-19 के आने से पहले भी होते रहे हैं।

हल्की खांसी ,बुखार ,सर दर्द ,शरीर में कमजोरी महसूस करना ,जैसी बीमारियों का इलाज आपकी रसोई में ही है। इसके लिए आपको [प्राथमिक स्तर पर बाहर जाकर डॉक्टर से दवाई लेने की जरूरत नहीं है।

सुखी खांसी ,गले में खराश ,हल्का बुखार जैसी बीमारियों का इलाज घरेलू नुस्खों द्वारा किया जा सकता है। इसके लिए आप,पुदीने की हरी पत्तियां और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में तीन से चार बार तक इसकी भांप लें। राहत मिलेगी।

इसके अलावा आयुष मंत्रालय की यूनिट के महाप्रबंधक डॉक्टर रामजी वर्मा के अनुसार ,लौंग और मिश्री का पाउडर बना लें। इसमें शहद डालकर दिन में दो से तीन बार एक-एक चंमच लें। समस्या से निदान मिलेगा। इसके साथ ही ये पाउडर रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

डॉक्टर रामजी वर्मा के अनुसार ,खाने में हल्दी ,धनिया जीरा और लहसुन का सेवन भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। हर्बल टी का काढ़ा और दूध में हल्दी मिलकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।अगर बताए गए नुस्खे अपनाने के बाद भी कोई फर्क महसूस नहीं होता है तो डॉक्टर का परामर्श लें।

Comments

Translate »