अपने गुस्से पर ऐसे करें कंट्रोल

यदि आपको ज्यादा गुस्सा आता है और समझ में नहीं आ रहा है कि इस पर कैसे काबू करें ,तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन साधारण टिप्स के जरिए आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

इंसान के अलग-अलग समय पर इंसान की भावनाएं बदलती रहती हैं। इनमें से एक गुस्सा भी है। गुस्सा करना इंसान के स्वभाव में शामिल होता है। कई इंसान ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा गुस्सा करते हैं। इस ज्यादा गुस्से के कारण कई बार रिश्ते टूट जाते हैं ,कई काम बिगड़ जाते हैं। आपका गुस्सा कई बार दूसरों को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ आपके शरीर को भी नुकसान पहुँचाता है। गुस्सा शांत होने पर आपको पछतावा भी होता है। अपने गुस्से पर काबू पाने के लिए आप निम्न तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब भी आपको गुस्सा आता है तो आंखें बंद करके लंबी-लंबी साँसे लें ,अपने दिमाग में ऐसा सोचें कि आप एक शांति प्रिय इंसान है। आपको गुस्सा नहीं करना चाहिए।

गुस्सा आने पर आप अपनी जगह बदली कर दें ,ऐसी जगह चले जाएं जहां शांत माहौल हो। अकेला रह कर गुस्सा करने की जगह समस्या का हल करने के बारे में सोचें।

गुस्से को कम करने में योग और ध्यानासन भी काफी मददगार होता है। इसके नियमित करने से आपका ‘चिड़चिड़ापन’ कम हो जाता है और दिमाग शांत रहता है। नकारात्मक सोच को दिमाग से बाहर निकालें। दिमाग में हमेशा सकारात्मक सोच रखें। ऐसे लोगों से बातें करें जिनकी सोच सकारात्मक हो।

किसी भी बात पर गुस्सा करने से पहले उसके सभी पहलुओं पर अपने मन में विचार करें। खुद को उस जगह रख कर देखें, जिस बात पर आपको गुस्सा आ रहा होता है। इन सबसे भी खास बात है हमेशा सादे भोजन का सेवन करें। तामसिक भोजन न करें। हमेशा खुद को खुश रखने की कोशिश करें।

Comments

Translate »