दांतों के पीलेपन, काले कीड़ों और सड़न को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपके दांतो में कीड़ा लगा है। मुंह में सड़न हो चुकी है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपना पर आप इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं। चलिए जानते हैं दांतो के इलाज के लिए देसी नुस्खे।

दरअसल दांतों में लगने वाले काले कीड़े कैविटी होती है। जो दांतो की सतह पर बैक्टीरिया लगने के कारण दिखती है। इस कैविटी से दांतों में गड्ढे बनना शुरू हो जाते हैं। जिससे दांत खोखले होकर समय से पहले टूटने लगते हैं। दांतों की इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर हर्बल पाउडर तैयार कर सकते हैं। यह पाउडर न सिर्फ दांतो के इन काले कीड़ों या कैविटी को दूर करेगा बल्कि उन्हें सफेद और साफ  भी बनाएगा

दांतो से कीड़ा हटाने के उपाय

नीम और आंवला के पाउडर से तैयार किया गया हर्बल पाउडर दांतों पर कई अच्छे असर दिखाता है। नीम में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो मसूड़ों से खून निकलने की दिक्कत को भी दूर करने में सहायक होता है। वही इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है।

हर्बल पाउडर बनाने की विधि और सामग्री

इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की जरूरत होगी। आपको हर्बल पाउडर बनाने के लिए दो चम्मच आंवला का पाउडर, एक चम्मच नीम का पाउडर ,आधा चम्मच दालचीनी पाउडर ,थोड़ा सा बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिलाना होगा।  इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाने के बाद किसी डिब्बे में रख ले। इस पाउडर से आपको हर रोज अपने दांतो को साफ करना होगा।  कुछ दिनों में आपके दांत के कीड़े दूर हो जाएंगे और दांत सफेद नजर आने लगेंगे।

ऑयल पुलिंग

हर्बल पाउडर के अलावा ऑयल पुलिंग भी बहुत फायदेमंद होती है। आयल पुलिंग के लिए आप नारियल के तेल को मुंह में लेकर इधर-उधर घुमाएं। दिन में 10-15 मिनट के लिए आयल पुलिंग करना दांतो की दिक्कतों को दूर करता है। इसके अलावा नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन दूर करता है।

अगर आपके दांतों में कीड़ा लगा है और दर्द महसूस हो रहा है तो 10 ग्राम फिटकरी को एक गिलास पानी में उबाल लें। उसमें 5 लोगों के दाने डाल लें।  उसको अच्छी तरह उबाल लें। उबालने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। दांतों का दर्द और मुंह की सड़न दूर हो जाएगी।

Comments

Translate »