दिल्ली पुलिस ने फर्जी लोन Apps के माध्यम से ठगी और ब्लैकमेल करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़,भारी मात्रा में मोबाइल फोन,सिम कार्ड और हार्ड ड्राइव सहित अन्य सामान बरामद

दिल्ली पुलिस ने लोन Apps के माध्यम से ठगी और ब्लैकमेल करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। आउटर नॉर्थ जिला दिल्ली पुलिस ने गिरोह के सरगना को अरेस्ट किया है।

फर्जी लोन एप्लिकेशन से ठगी

देश में फर्जी लोन एप्लिकेशन के माध्यम से लोगों को ब्लैकमेल किया जा रहा है। ऐसे काफी गिरोह भारत में फलफूल रहे हैं। ये लोग एक छोटी ऐप के जरिए थोड़ी सी रकम ग्राहक के बैंक अकाउंट में डालने के बाद उसे ब्लैकमेल करते हैं। यदि आप गूगल प्ले स्टोर पर सर्च करेंगे तो ऐसी फर्जी ऐप मिल जाएंगी जो लोगों को ब्लैकमेल करती हैं।

लोगों को ऐसे फ़साते हैं

कईं ऐप्स पहले तो 20000 से 30000 रूपये तक दिखाती हैं लेकिन जब ग्राहक अपना आधार कार्ड , पेन कार्ड और बैंक डिटेल सहित कई जानकारियां अपलोड कर देता है तो उसके बाद उसके अकाउंट में 3 से लेकर 4 हजार रूपये डाल दिए जाते हैं। जिसके बाद इनकी ब्लैक्मलिंग का काम शुरू हो जाता है।

छोटा लोन देते समय ये लोग App के माध्यम से कस्टमर के फोन में मौजूद सभी जानकारियां हैक कर लेते हैं। जैसे कि ग्राहक की कांटेक्ट डिटेल , मोबाइल की गैलेरी , फोटोज , लोकेशन , एड्रेस सहित तमाम जानकारियां। और इसके बाद शुरू होता है इनका ब्लैकमेलिंग और ठगी का धंधा।

कॉल और व्हाट्सएप के माध्यम से करते हैं ये काम

ये लोग ग्राहक को व्हाट्सएप पर उसके एडिटेड फोटोज भेज कर प्रताड़ित करते हैं। इतना ही नहीं फर्जी लोन देने वाले गैंग ग्राहकों को फोन कॉल करके भी प्रताड़ित करते हैं। जिसके लिए इन्होने देश के कई शहरों में अपने कॉल सेंटर स्थापित किए हुए हैं। ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आया है , जहां लोन ने नाम पर प्रताड़ित करने वाले एक गैंग का पर्दाफाश हुआ है।

लोन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़

दिल्ली पुलिस ने लोन ऐप के माध्यम से ठगी और ब्लैकमेल करने वाले बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है। डीसीपी आउटर नॉर्थ दिल्ली ने लोन के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सरगना को गिरफ्तार करने की जानकारी दी है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने लोन ऐप के माध्यम से ठगी और ब्लैकमेल करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया है।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, आउटर नॉर्थ जिला पुलिस ने कॉल सेंटर और लोन एप्लिकेशन के माध्यम से ब्लैकमेल और ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है।

पीड़ित की शिकायत के बाद की कार्रवाई

डीसीपी नॉर्थ दिल्ली ने एजेंसी को बताया ,” हमें 14 जुलाई को एक शिकायत मिली थी। जिसमें एक व्यक्ति ने लोन देने वाली एक एप्लिकेशन से लोन लिया था। जिसके बाद उस व्यक्ति को ब्लैकमेल किया जा रहा था। ”

पुलिस अधिकारी ने कहा ,” शिकायत मिलते ही हमने कार्रवाई शुरू की और गिरोह के एक सरगना को पकड़ा। यह व्यक्ति दो चीनी व्यक्तियों के संपर्क में था। पकड़े गए गिरोह के सरगना को मार्च 2021 से लेकर 2022 तक चीनी व्यक्तियों से तीन करोड़ रूपये का कमीशन मिला था। जिस कॉल सेंटर पर हमने रेड मारी है, उसमें 134 महिला और और 15 पुरुष टेली कॉलर थे। ”

ये सामान हुआ बरामद 

DCP बृजेन्द्र कुमार यादव ने बताया ,” हमें इनके पास से 300 सिम कार्ड , तीन लैपटॉप , 153  हार्ड ड्राइव , 143 की पैड वाले मोबाइल , 10 एंड्रॉयड फोन और चार DVR बरमाद किए हैं। हम सभी उपकरणों की जांच कर रहे हैं। लोन के नाम पर ठगी करने वाले बाकि लोगों को भी जल्द पकड़ा जाएगा।

Comments

Translate »