ICC World Cup Final Match: न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर इंग्लैंड बना विश्व विजेता

वर्ल्ड कप 2019 का समापन ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान ओर रोमांचक फाइनल मुकाबले के साथ हुआ। न्यूजीलैंड के सपनों का धराशायी कर इंग्लैंड ने सुपर ओवर में पहली बार जीत हासिल करने का गौरव प्राप्त किया है।

लॉर्ड्स मैदान में कल खेले गए फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया है। इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड कप जीता है। दुर्भाग्य एक बार फिर न्यूजीलैंड और खिताब के बीच आड़े आ गया। कीवी टीम लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची लेकिन खिताब एक बार फिर उनसे कुछ दूर रह गया।

लॉर्ड्स मैदान में मिली हार की कशक न्यूजीलैंड टीम को लंबे समय तक रहेगी। साल 2015 में भी न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुँचकर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारना पड़ा था। न्यूजीलैंड को इस बार की तरह उप विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड की हार के बावजूद भी यह मैच बेहद रोमांचक रहा। टॉस जीतकर निर्धारित 50 ओवर में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए। हेनरी निकोलस टीम के लिए सबसे अधिक 55 रन बना पाए जबकि टॉम लैथम ने 47 रन बनाए। इन दोनों खिलाडियों के अलावा न्यूजीलैंड टीम का कोई खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल पाया।

इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 242 रन का एक आसान टारगेट था। लेकिन शुरू में ही विकेट गँवाने के बाद इंग्लैंड पर दबाव बढ़ता गया। 86 रन के स्कोर पर 4 विकेट गिर जाने के बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर की शतकीय साझेदारी ने इंग्लैंड के फैंस के लिए जीत की उम्मीद जगाई। लेकिन आखिरकार 50 वे ओवर की आखिरी गेंद पर टीम 241 रन बनाकर आउट हो गई। मैच का फैसला सुपर ओवर में गया। जिसमें फिर दोनों टीमों ने बराबर 15-15 रन बनाए।

Comments

Translate »