भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर टेस्ट मैच में हासिल की सबसे बड़ी जीत

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच के चौथे दिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 167 रन पर सिमट गई। भारत ने यह टेस्ट मैच 372 रनों से जीतकर सबसे बड़ी जीत हासिल की है ।

टीम इंडिया ने मुंबई टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर मैच और सीरीज पर कब्जा कर लिया है। रनों के हिसाब से भारत की टेस्ट क्रिकेट में यह सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को मैच में जीतने के लिए 540 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 167 रनों पर ही सिमट गई।

भारतीय टीम ने रचा इतिहास

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 325 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था। भारतीय टीम की तरफ से मयंक अग्रवाल ने शानदार 150 रन बनाए थे। वहीं न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में मात्र 62 रनों पर ही आउट हो गई थी। दूसरी पारी में भारत ने 276 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड सिर्फ 167 रन ही बना पाई।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच की दूसरी पारी में न्यूजीलैंड 167 रन पर आउट हो गई। भारत यह टेस्ट मैच 372 रनों से जीतने में सफल रहा। टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है। भारत की तरफ से अश्विन और जयंत ने चार चार विकेट लिए हैं। आज खेले गए चौथे दिन जयंत यादव ने कमाल करते हुए 4 विकेट लेकर तहलका मचा दिया। इस जीत के साथ भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली है। बता दे पहला टेस्ट मैच ड्रा हुआ था। न्यूजीलैंड की तरफ से डेरिल मिशेल 60 रन की पारी के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं।

ये भी पढ़ें,ENGvIND: इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 2-1 से हराकर T20 सीरीज पर किया कब्जा

पहला कानपूर टेस्ट मैच ड्रा रहा था

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला क्रिकेट टेस्ट मैच कानपुर में खेला गया था। जो ड्रा रहा था। मुंबई टेस्ट मैच कई मायनों में ऐतिहासिक है। एक तरफ जहां पूरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप न्यूजीलैंड पर हावी रही  तो वहीं दूसरी तरफ अजाज पटेल ने पारी में 10 विकेट लेकर टेस्ट मैच क्रिकेट में इतिहास रच दिया। भले ही टेस्ट मैच में भारत को जीत मिली लेकिन पटेल द्वारा 10 विकेट के लिए यह टेस्ट मैच हमेशा याद रखा जाएगा।

Comments

Translate »