Site icon www.4Pillar.news

कारगिल युद्ध में समर्थन के बदले में इजराइल को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है भारत: पूर्व दूत का दावा

कारगिल युद्ध में समर्थन के बदले में इजराइल को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है भारत: पूर्व दूत का दावा

भारत में इजराइल के राजदूत रह चुके डेनियल कार्मन ने कहा कि कारगिल युद्ध में समर्थन के बदले में भारत इजराइल को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है। डेनियल का ये ब्यान उन अटकलों के बीच आया है, जिनमें कहा गया कि भारत ने गाजा के साथ युद्ध में इजराइल को ड्रोन और तोपखाने के गोले की आपूर्ति की है।

भारत में इजराइल के राजदूत रह चुके डेनियल कार्मन ने दावा किया है कि भारत 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान इजराइल के समर्थन के एहसान का बदला चुकाने के लिए गाजा के साथ युद्ध में इजराइल को हथियारों की आपूर्ति कर सकता है।

वाइनेट न्यूज़ को दिए गए इंटरव्यू में डेनियल कार्मन ने कहा ,” इजराइल उन देशों में से एक था, जिसने पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान भारत को हथियार उपलब्ध कराए थे।’

वर्ष 2014 से 2018 तक भारत में इजराइल के राजदूत के रूप में कार्य कर चुके कार्मन ने कहा ,” भारतीय हमें हमेशा ये याद दिलाते रहते हैं कि कारगिल युद्ध के दौरान इजराइल उनके साथ था। वे इसे नहीं भूलते हैं और अब शायद वह एहसान वापस कर रहे हैं। ” 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल वॉर के दौरान इजराइल ने भारत को ड्रोन सहित अन्य सैन्य सामग्री की आपूर्ति की थी।

डेनियल कार्मन की ये टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि गाजा के साथ युद्ध में भारत इजराइल को ड्रोन और तोप के गोलों की आपूर्ति कर रहा है। बता दें, इसी साल फरवरी महीने में मीडिया रिपोर्टों में कहा गया था कि भारत ने इजराइल को हैदराबाद में निर्मित एडवांस्ड हर्मिस 900 ड्रोन प्रदान किए थे।

हालांकि, भारत सरकार ने अभी तक इन रिपोर्टों की कोई पुष्टि नहीं की है और न डेनियल की टिपण्णियों पर कोई प्रतिक्रिया दी है। बता दें,इजराइल और गाजा के बीच पिछले 18 महीने से युद चल रहा है। इस वॉर में अभी तक 38000 के करीब लोग मारे जा चुके हैं और लाखों लोग बेघर हो गए हैं।

Exit mobile version