वीडियो:भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के Antonov AN-12 कार्गो विमान को जयपुर में उतरने के लिए किया मजबूर

क्षेत्र भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के वायु क्षेत्र से आ रहे एक कार्गो विमान एंटोनोव एएन-12 को जयपुर में उतरने के लिए किया मजबूर। पायलट से पूछताछ जारी।

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान से आ रहे कार्गो विमान को भारतीय सीमा में घुसते ही इंटरसेप्ट किया। पाकिस्तान के विमान को भारतीय वायुसेना के विमानों द्वारा चारों तरफ से घेरकर जयपुर में लैंड करने के लिए मजबूर किया।

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से भारत में प्रवेश करने वाला एक एंटोनोव एएन -12 मालवाहक विमान शुक्रवार को जयपुर हवाई अड्डे पर उतरने के लिए मजबूर हो गया। विमान के पायलट, जिनके बारे में कहा जाता है कि बिना पूर्व अनुमति के भारत में प्रवेश किया गया था, प्रकाशन के समय उनसे पूछताछ की जा रही है।

सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट जयपुर हवाई अड्डे पर उतरने के लिए पाकिस्तानी एयर स्पेस से आने वाले एक एंटोनोव एएन -12 भारी कार्गो विमान को मजबूर लैंड करने के लिए मजबूर किया गया। पायलट से पूछताछ जारी है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।


एक अज्ञात विमान ने 1515 बजे पर IFF ‘के साथ उत्तर गुजरात सेक्टर में भारतीय वायुअंतरिक्ष में प्रवेश किया। विमान ने अधिकृत हवाई यातायात सेवा मार्ग का पालन नहीं किया। और भारतीय नियंत्रण एजेंसियों के किसी भी रेडियो कॉल का जवाब नहीं दे रहा था। चूंकि वर्तमान भू राजनीतिक स्थिति के कारण क्षेत्र में एटीएस मार्ग बंद थे, और विमान एक अनिर्धारित बिंदु से भारतीय वायु अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया। परिचालनात्मक तत्परता पर वायु रक्षा इंटरसेप्टर को जांच के लिए अज्ञात विमान की ओर खंगाल दिया गया था। दृश्य संपर्क पर, विमान की पहचान 27000 फीट पर उड़ते हुए जॉर्जियाई AN-12 के रूप में की गई थी। विमान ने न तो अंतरराष्ट्रीय संकट की आवृत्ति पर प्रतिक्रिया दी और न ही अवरोधन के दौरान दृश्य संकेतों पर। हालांकि, जब चुनौती दी गई, तो विमान ने जवाब दिया और सूचित किया कि यह एक वह एक नॉन शेड्यूल्ड An-12 विमान है, जो कराची के माध्यम से दिल्ली के लिए त्बिलिसी (जॉर्जिया) से हवाई आया था। विमान को घेर कर जरूरी जांच के लिए जयपुर उतारा गया।

Comments

Translate »