विंग कमांडर अभिनंदन का हुआ ट्रांसफर

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन का श्रीनगर एयरबेस से हुआ तबादला। सुरक्षा की दृष्टि से किया गया ट्रांसफर। पायलट ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के दो एफ-16 लड़ाकू विमानों हवा में मार गिराया था।

भारतीय वायुसेना के अधिकारी और जांबाज पायलट विंग कमांडर अभिनंदन का श्रीनगर एयरबेस से हुआ तबादला।विंग कमांडर अभिनंदन ने 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में भारत सीमा में घुसे हुए पाकिस्तान के दो फाइटर प्लेन एफ-16 को हवा में मार गिराया था। इस डॉगफाइट में पायलट अभिनंदन के मिग21 विमान को भी क्षति पहुंची थी। उनका विमान एलओसी के उस तरफ पाकिस्तान में जा गिरा था। जहां उनको पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।

विंग कमांडर वर्थमान पाकिस्तान की हिरासत में लगभग 56 घंटे तक रहे। उसके बाद उन्हें बागाह बॉर्डर के रास्ते भारत पहुंचाया गया था। भारत पहुंचने के बाद उनको दिल्ली के रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में ईलाज के लिए पहुंचाया गया। आपको बता दें ,पाकिस्तान के क्षेत्र में उनका मिग 21 गिरने के बाद स्थानीय लोगों से उनके द्वारा पूछे जाने पर कि क्या ये भारत का इलाका है ,एक पाकिस्तानी नागरिक ने झूठ बोलकर उनसे कहा था कि हां ये भारत का इलाका है। जिसके बाद अभिनंदन ने भारत माता की जय के नारे लगाए।

जैसे ही पायलट अभिनंदन को सच्चाई का पता लगा की वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में पैराड्रॉप कर गए है ,तो उन्होंने वहां से भागने की कोशिश की। इसी भाग-दौड़ में उनकी पाकिस्तान के नागरिकों के साथ हाथापाई हुई। पायलट ने अपने दस्तावेज और नक्शा नष्ट करने की कोशिश की। ग्रामीणों ने उनको पकड़कर पाकिस्तानी सेना के हवाले कर दिया था। हिरासत के दौरान अभिनंदन ने पाकिस्तान की सेना के दबाव देने के बाद किसी भी ख़ुफ़िया जानकारी को देने से इंकार कर दिया था। गिरफ्तारी के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान की सेना ने प्रताड़ित किया। लेकिन उन्होंने देश की सुरक्षा से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब पाकिस्तान की सेना को नही दिया था।

 

Comments

Translate »