इजराइल ने लेबनान के हिजबुल्लाह लड़ाकों पर किया पेजर अटैक, 9 की मौत 3000 घायल

Israel pager attack on Lebanon Hezbollah fighters : इजराइल ने लेबनान के हिजबुल्लाह लड़ाकों और नागरिकों पर pager attack कर दहशत डाल दिया। मंगलवार को सीरियल पेजर ब्लास्ट में 9 लेबनानी नागरिकों की मौत हो गई और 3000 करीब घायल हो गए।

Israel ने Lebanon पर किया विचित्र साइबर हमला

Lebanon की राजधानी बेरुत में मंगलवार को हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट में हिजबुल्लाह लड़ाकों सहित 9 लोगों की मौत हो गई है। लेबनान ने इस साइबर अटैक का आरोप इजराइल पर लगाया है। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस साइबर हमले में 2800 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

लेबनानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार , पेजर अटैक में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री, एक दस वर्षीय बच्ची समेत 9 लोगों की मौत हो गई है। हमले में तीन हजार के करीब लोग घायल हो गए हैं। जिनमें से 200 करीब लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

ईरानी समाचार एजेंसी ने लेबनान पेजर सीरियल ब्लास्ट में ईरान के राजदूत मुजतबा अमानी के घायल होने की पुष्टि की है। बेरुत में अमानी पेजर उपकरण का इस्तेमाल कर रहे थे। जिसमें विस्फोट होने के कारण वह घायल हो गए। रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान सीरियल ब्लास्ट में घायल होने वालों में ज्यादातर हिजबुल्लाह के लड़ाके और डॉक्टर हैं।

लेबनान ने पेजर्स में हुई सीरियल ब्लास्ट का आरोप इजराइल पर लगाया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह सीरियल पेजर ब्लास्ट मंगलवार शाम को साढ़े तीन बजे के करीब हुआ।

Lebanon pager blast का संबंध ताइवान से

Sky News Arabia की रिपोर्ट के अनुसार, पेजर्स में विस्फोटक या तो कारखाने में लगाए गए थे या फिर लेबनान में वितरण के दौरान फिट किए गए थे। इजराइल की मोसाद ने कथिततौर पर ताइवान से Gold Apollo AR-924 उपकरणों का इस्तेमाल किया। पेजर की बैटरियों में PETN विस्फोटक रखे गए, जो गर्मी के कारण ब्लास्ट हो गए।

हिजबुल्लाह ने कहा ,”पेजर्स में हुए सीरियल ब्लास्ट बड़ी सुरक्षा चूक है। सभी पेजर्स में एक साथ धमाका हुआ था। ऐसे में किसी साजिश से भी इंकार नहीं किया जा सकता। ”

हिजबुल्लाह लड़ाकों के पेजर्स अटैक पर यह भी कहा जा रहा है कि इजराइल के साइबर हमले के बाद pagers की लिथियम बैटरियां हद से  ज्यादा गर्म हो गई थीं। जिसके कारण यह सीरियल ब्लास्ट हुए। इस साइबर हमले में लेबनान की संसद में हिजबुल्लाह के नुमाइंदे अली अम्मार के बेटे की मौत हो गई है।

इजराइल पर पेजर के साथ तकनीकी छेड़छाड़ करने और लेबनान में सीरियल विस्फोट करने का आरोप लगा है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने पेजर का इस्तेमाल करने वाले सभी नागरिकों से सावधान रहने की अपील की है।

Pagers Attack पर हिजबुल्लाह का पहला ब्यान

मिलिटेंट ट्रैकर की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने अपने पहले ब्यान में कहा, ” 17 सितंबर 2024 को करीब 15:30 बजे पेजर उपकरणों में विस्फोट हो गए। इन उपकरणों को हिजबुल्लाह की इकाइयों द्वारा संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इस रहस्यमय विस्फोट में अब तक एक लड़की और दो भाइयों की मौत हो गई है। पुरे देश में बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए हैं। ”

ये भी पढ़ें, Israel-Palestine war: युद्ध के बीच भारत ने फिलिस्तीन को मानवीय सहायता भेजी

ब्यान में आगे कहा गया,” हिजबुल्लाह की सक्षम एजेंसियां विस्फोट के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही हैं। इस विस्फोट में घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं। झूठी अफवाहों और भ्रामक सूचनाओं से सावधान रहें। हम पुष्टि करते हैं कि सभी स्तरों पर प्रतिरोध और इसकी विभिन्न इकाइयाँ लेबनान और इसके दृढ़ लोगों की रक्षा के लिए उच्चतम तत्परता पर हैं। ”

Israel को भुगतान करना होगा

अपने दूसरे ब्यान में हिजबुल्लाह ने कहा ,” हम शहीदों और नागरिकों का बदला लेने की कसम खाते हैं। इजराइल को इसका बदला चुकाना होगा। गाजा और यरूशलेम के लिए उनका संघर्ष जारी है। सभी मोर्चों से प्रतिशोध का वादा किया गया है। “

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *