नदाकाशी ने अपने केयरटेकर और आजीवन मित्र आंद्रे बाउमा की बांहों में ली अंतिम सांस,मनुष्य और जानवर की अटूट दोस्ती की तस्वीर कर देगी भावुक

0
नदाकाशी ने अपने केयरटेकर और आजीवन मित्र आंद्रे बाउमा की बांहों में ली अंतिम सांस,मनुष्य और जानवर की अटूट दोस्ती की तस्वीर कर देगी भावुक

नदाकाशी नाम की माउंटेन गोरिल्ला वर्ष 2019 में अपने वह वन रेंजर की सेल्फी के फोटो लेने के बाद पूरी दुनिया में मशहूर हो गई थी। 14 वर्षीय मादा गोरिल्ला ने अपने दोस्त और केयरटेकर की गोद में अंतिम सांस ली है। गोरिला पिछले काफी समय से बीमार चल रही थी।

कोरोनावायरस महामारी के शुरुआती दौर में एक गोरिल्ला की फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। जिसमें वह गोरिल्ला पार्क में अपने रेंजर के साथ सेल्फी खिंचने के बाद मशहूर हो गई थी। दुखद बात है कि अब वह गोरिल्ला इस दुनिया में नहीं रही। 14 साल की गोरिल्ला का लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया है। नदाकाशी नाम की मादा गोरिल्ला की सेल्फी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी।

चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान ने इस खबर की जानकारी दी है। यह बहुत दुखद बात है कि विरूंगा की प्यारी अनाथ माउंटेन गोरिल्ला नदाकाशी की मौत की जानकारी दे रहे हैं। जो एक दशक से ज्यादा समय से पार्क के सेक्वेक्वे केंद्र की देखरेख में थी।

नदाकाशी ने अपने केयरटेकर और दोस्त बाउमा की बाहों में आखिरी सांस ली है। बाउमा ने नदाकाशी की देखभाल एक दशक से भी ज्यादा की थी। वह केवल 2 वर्ष की थी जब वन अधिकारियों ने उसे उसकी मृत मां के शरीर पर लेटा पाया था। रेंजर समझ गए थे कि वह जंगल में लौटने की के लिए बहुत कमजोर थी। इसलिए माउंटेन गोरिल्ला के सेन्वेकवे केंद्र लाया गया।

नदाकाशी की मौत के बाद भावुक केयरटेकर आंद्रे बाउमा ने बयान में कहा,” इस तरह के प्यार करने वाले प्राणी का समर्थन और देखभाल करना एक सौभाग्य की बात थी। खासतौर से बहुत कम उम्र में नदाकाशी के दुख को जानते हुए। नदाकाशी के मधुर स्वभाव और बुद्धिमानी ने उन्हें महान वानरों से जुड़ने में मदद की और उन्हें यह समझाया कि मनुष्यों को पूरी शक्ति से उनकी रक्षा करने की आवश्यकता क्यों है।”

यहां देखें माउंटेन गोरिल्ला और बाउमा की भावुक

बाउमा ने कहा ,” मुझे गर्व है कि मैं नदाकाशी को अपना दोस्त कहा। में उसे एक बच्चे की तरह उससे प्यार करता था और उसके हंसमुख स्वभाव ने मेरे चेहरे पर हर बार मुस्कान ला दी।”

बता दे, नदाकाशी की तस्वीरें इंटरनेट पर काफी वायरल हुई थी। उन्हें कई टीवी शो और डॉक्यूमेंट्री में भी दिखाया गया था।  नदाकाशी विरूंगा नाम की डॉक्यूमेंट्री में भी दिखाई गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here