Video: भारतीय वायुसेना दिवस पर हिंडन में दिखाई दिया आजादी के 75 साल का फ्लाईपास्ट, फाइटर प्लेन ने दिखाए आसमान में करतब

0
Video: भारतीय वायुसेना दिवस पर हिंडन में दिखाई दिया आजादी के 75 साल का फ्लाईपास्ट, फाइटर प्लेन ने दिखाए आसमान में करतब

इंडियन एयर फोर्स आज 8 अक्टूबर को अपने स्थापना दिवस के 89 साल पूरे कर चुका है। भारतीय वायु सेना के स्थापना दिवस के उपलक्ष में अमृत महोत्सव की झलक भी देखने को मिल रही है। वायु सेना के स्थापना दिवस के अवसर पर गाजियाबाद के हिंडन में एयरफोर्स का फ्लाईपास्ट भी देखने को मिल रहा है।

आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव के अवसर पर इस वर्ष वायु सेना दिवस 8 अक्टूबर को हिंडन एयरबेस पर एयर डिस्प्ले हो रहा है। वायु सेना अपना 89 वा स्थापना दिवस मना रही है। वायु सेना द्वारा किए गए इस एयर डिस्प्ले में कई एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। इंडियन एयरफोर्स के 89 साल पूरे होने वाले कार्यक्रम में आजादी के 75 साल होने के अवसर में अमृत महोत्सव की झलक भी देखी जा रही है ।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में एयरफोर्स डे का आकर्षक परेड के साथ शानदार विमानों का फ्लाईपास्ट भी नजर आ रहा है। वायु सेना के एयरक्राफ्ट आसमान में अपना करतब दिखा रहे हैं। वही राफेल और सुखोई की जुगलबंदी भी देखने को मिल रही है। इसके साथ ही वायु सेना के बड़े एयरक्राफ्ट मीराज जगुआर mig-29 बायसन तेजस जैसे फाइटर प्लेन की गर्जना से दुश्मन को पता लग रहा है कि क्यों भारतीय सेना को दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर वायु सेना कहा जाता है।

कई तरह के एयरक्राफ्ट के साथ स्वदेशी हेलीकॉप्टर ध्रुव के साथ अमेरिका से खरीदे गए अपाचे हेलीकॉप्टर और चिनूक  फ्लाई फास्ट में हिस्सा ले रहे हैं। चिनूक हेलीकॉप्टर दिखाएगा कि कैसे जरूरत पड़ने पर युद्ध के समय में वह आसानी से तोपों को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचा सकता है। ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट C 17 और C 130 भी  फ्लाई पास्ट करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here