Site icon www.4Pillar.news

Ind Vs Eng : जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 700 विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Ind Vs Eng : जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 700 विकेट लेकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज James Anderson ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 700 विकेट लेकर वोर्क्ड रिकॉर्ड बना दिया है। एंडरसन ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में कुलदीप यादव का विकेट लेकर यह रिकॉर्ड बनाया है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टीम इंडिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच में कुलदीप यादव का विकेट लेकर इतिहास रच दिया है। एंडरसन का 700वां शिकार कुलदीप यादव बने हैं। इसी के साथ जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दुनिया से पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। एंडरसन से पहले श्रीलंका के खिलाडी मुथैया मुरलीधरन और ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न टेस्ट क्रिकेट में यह कमाल कर चुके हैं। जेम्स एडरसन ने यह उपलब्धि 187 टेस्ट मैचों की 348 पारियों में हासिल की है। इसके अलावा एंडरसन के नाम सबसे ज्यादा गेंदबाजी करने का भी रिकॉर्ड है। वह अपने 21 साल के क्रिकेट करियर में 40 हजार के करीब गेंदे डाल चुके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाडी मुथैया मुरलीधरन के नाम है। मुरलीधरन अपने टेस्ट क्रिकट के करियर में 800 विकेट ले चुके हैं। वहीँ, ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न इस सूचि में दूसरे स्थान पर हैं। वार्न ने अपने टेस्ट क्रिकेट के करियर में 708 विकेट लिए हैं। अब एंडरसन इस क्लब में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इस सूचि में टीम इंडिया के पूर्व खिलाडी अनिल कुंबले चौथे स्थान पर हैं। कुंबले ने अपने क्रिकेट के करियर में 619 विकेट लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड हैं। ब्राड ने कुल 604 विकेट लिए हैं।

IND vs AUS: वर्ल्ड कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद पीएम मोदी ने बढ़ाया टीम इंडिया का हौसला, दिया न्योता

India VS England Test Match

भारत का दौरा करने से पहले एंडरसन के नाम 690 विकेट थे। उन्हें हैदराबाद टेस्ट मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था। विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में एंडरसन को पांच विकेट मिले थे। उन्होंने राजकोट मैच में एक विकेट ली थी और रांची मैच में दो विकेट झटके थे। अब धर्मशाला टेस्ट मैच में  विकेट लेकर एंडरसन ने यह विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

Exit mobile version