ICC चेयरमैन बनने के बाद जय शाह ने बताया अपना अगला टारगेट

ICC Chairman Jay Shah: BCCI के वर्तमान मानद सचित जय शाह को सर्वसम्मति से आईसीसी के स्वतंत्र अध्य्क्ष के रूप में चुना गया है। वह वर्तमान ICC अध्यक्ष Greg Barclay की जगह लेंगे। बार्कले का दूसरा कार्यकाल नवंबर के अंत में समाप्त हो रहा है। जय शाह 1 दिसंबर से पद संभालेंगे।

नई तकनीकों पर रहेगा जय शाह का जोर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वर्तमान सचिव जय शाह को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष चुना गया है। वह निर्विरोध ICC चेयरमैन चुने गए। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के वर्तमान सचिव जय शाह एक दिसंबर 2024 से आईसीसी के चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे। ICC चेयरमैन चुने जाने के बाद जय शाह ने अपना अगला टारगेट बताया है। 35 वर्षीय शाह ने कहा कि वैश्विक बाजारों में टूर्नामेंट कराने के अलावा नई तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया जाएगा।

ICC अध्यक्ष बनने के बाद जय शाह ने जताई ख़ुशी

जय शाह ने एक प्रेस विग्यप्ति में बताया,” मैं ICC चेयरमैन के पद पर नामित होने पर अभिभूत हूं। मैं क्रिकेट को और अधिक वैश्विक बनाने के लिए आईसीसी टीम और हमारे सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। हमारा उद्देश्य क्रिकेट को पहले से अधिक लोकप्रिय बनाना है। ”

शाह का अगला टारगेट

” मैं अपने कार्यकाल के दौरान परिभाओं को खोजने के लिए एक अलग प्रोग्राम शुरू करूंगा। मुझे इस कार्यक्रम के लिए बोर्ड के सदस्यों के सहयोग की उम्मीद है। क्रिकेट का टी20 फॉर्मेट एक रोमांचक प्रारूप है लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना टेस्ट क्रिकेट है। हमें महिला क्रिकेट और दिव्यांग क्रिकेट को आगे बढ़ाने की जरूरत है। हम साथ मिलकर, खेल के इन आवश्यक पहलुओं को सशक्त बना सकते हैं।  : जय शाह ने प्रेस विग्यप्ति में कहा।

निर्विरोध ICC चेयरमैन चुने गए जय शाह

बता दें, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड 75 प्रतिशत से भी अधिक के राजस्व का योगदान देता है। बता दें, दक्षणीं अफ्रीका, इंग्लैंड न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (SENA) ने ICC चेयरमैन के लिए जय शाह के नाम का प्रस्ताव रखकर अनुमोदन किया था। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के संविधान के तहत कुल 17 वोट पड़े थे। जिसमें  दो सहयोगी सदस्यों के प्रतिनिधि, एक महिला निदेशक और 12 पूर्णकालिक देशों के चेयरमैन, उपचेयरमैन के वो पड़े।

जय शाह का सफरनामा

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में अपनी प्रारंभिक भागीदारी के साथ शुरुआत करने वाले जय शाह क्रिकेट प्रशासन में बहुत तेजी से आगे बढ़े। वह 2009 में, अहमदाबाद क्रिकेट बोर्ड के मेंबर के तौर पर शामिल हुए थे। सितंबर 2013 में शाह को GCA का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया। इस पद पर रहते हुए जय शाह ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई।

साल 2015 में जय शाह वित्त और विपणन समितियों के मेंबर के रूप में बीसीसीआई में शामिल हुए। वह 2019 में BCCI के सचिव बने। वह सबसे कम उम्र के BCCI सचिव और अब ICC चेयरमैन बन गए हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *