जानिए अंतराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के अवसर विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं के बारे में

0
जानिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के अवसर पर दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं के बारे में
फोटोः क्रेडिट सुदर्शन पटनायक

हर साल दुनियाभर में 8 मार्च को अंतराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है । विश्व महिला दिवस के अवसर पर जानिए दुनिया के सबसे शक्तिशाली महिलाओं के बारे में ।

कैसे हुई विश्व महिला दिवस की शुरुआत

महिला दिवस हर साल 8 मार्च को उनके सम्मान ,ख़ुशी , सुरक्षा और हकों के लिए मनाया जाता है । 1908 में हुए एक मजदूर आंदोलन के दौरान महिला दिवस की शुरुआत हुई थी । दरअसल ,न्यूयॉर्क में काफी महिलाओं ने नौकरी के घंटे कम करने और वेतनमान बढ़ाने के लिए विरोध प्रदर्शन किया था । महिलाओं को उनके आंदोलन में सफलता मिली । इसके एक साल बाद अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने इस दिन को महिला दिवस घोषित कर दिया था ।

8 मार्च को क्यों मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय महिला दिवस

इतिहासकारों के अनुसार , वर्ष 1917 में पहले विश्व युद्ध के दौरान ‘ब्रेड एंड पीस’ के लिए हड़ताल की थी । महिलाओं ने हड़ताल के दौरान अपने पतियों की मांग मानने से इंकार कर दिया था और उन्हें युद्ध छोड़ने के लिए राजी किया था । जिसके बाद वहां के सम्राट निकोलस को अपना पद छोड़ना पड़ा था । रूस की महिलाओं द्वारा यह विरोध 28 फरवरी को किया गया था । वहीँ 8 मार्च को यूरोप की महिलाओं ने शांति कार्यकर्ताओं के स्पोर्ट में रैलियां निकाली थी । जिसके बाद 8 मार्च को महिला दिवस मनाया जाने लगा ।

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाएं

विश्व के सबसे फेमस पत्रिका फ़ोर्ब्स ने दुनिया भर की शक्तिशाली महिलाओं की सूचि तैयार की है । फ़ोर्ब्स की लिस्ट भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 41 वे नंबर पर है । रौशनी नादर 55 वे , किरण मजूमदार शॉ 68 वे ,लैंडमार्क ग्रुप की चेयरमैन रेणुका जगतियानी 98 वे स्थान पर है । भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस फ़ोर्ब्स की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है ।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल लगातार दसवे साल फ़ोर्ब्स की लिस्ट में शीर्ष स्थान पर बनी हुई हैं । फ़ोर्ब्स की 17 लिस्ट में दुनिया भर के 30 देशों की महिलाओं को शामिल किया गया है । जिसमें 5 एंटरटेनर महिलाएं , 10 राष्ट्र अध्यक्ष और 38 सीईओ महिलाएं हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here